आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ स्वास्थ्य बनाए रखना बहुत ही कठिन काम हैं, इस व्यस्त जीवन के कारण हम हमारा खान पान और जीवनशैली खराब कर लेते हैं, जिसकी वजह से कई बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं, ऐसे में अगर हम बात करें चिया सीड्स की तो हाल ही के सालों में अपने स्वास्थ्य लाभों के कारम लोगो के बीच में अहम जगह बनाई हैं, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर ये छोटे-छोटे बीज कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। ये न केवल पाचन और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं बल्कि कोशिका क्षति को कम करने में भी मदद करते हैं। लेकिन अगर इनके सेवन के साथ कुछ गलतियां करने से ये विपरित असर दिखाता हैं, आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में-

Google

1. खाने से पहले उन्हें न भिगोना

चिया बीजों का सेवन करने का सबसे प्रभावी तरीका उन्हें भिगोना है। भिगोने से उनके पोषण मूल्य में वृद्धि होती है और उन्हें पचाना आसान हो जाता है। ऐसे जोखिमों से बचने के लिए, खाने से पहले अपने चिया बीजों को पानी या अन्य तरल पदार्थों में भिगोएँ।

2. हाइड्रेशन की अनदेखी

चिया के बीज अपने वजन से 30 गुना ज़्यादा पानी सोखने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। यह विशेषता हाइड्रेटेड रहने के महत्व को रेखांकित करती है, खासकर चिया के बीज खाते समय। पर्याप्त हाइड्रेशन के बिना, बड़ी मात्रा में चिया के बीज खाने से निर्जलीकरण और संबंधित स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

Google

3. एक बार में ज़्यादा खाना

चिया के बीज के लिए कोई आधिकारिक दैनिक सेवन की सिफारिश नहीं की गई है, लेकिन एक सामान्य सुझाव है कि प्रतिदिन लगभग 1-2 बड़े चम्मच का सेवन करें। एक बार में बहुत ज़्यादा चिया के बीज खाने से कब्ज, दस्त, सूजन और गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

Gogole

4. अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के साथ मिलाना

चिया के बीज आपके आहार में पौष्टिक तत्व जोड़ते हैं, लेकिन उन्हें मीठे पेय और प्रोसेस्ड स्नैक्स जैसे अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों में शामिल करने से उनके स्वास्थ्य लाभ खत्म हो जाते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ मधुमेह, हृदय संबंधी समस्याओं और मोटापे में योगदान कर सकते हैं।

Related News