अप्रैल शुरु होते ही गर्मी शुरु हो गई थी दोस्तो और कल अप्रैल खत्म होने वाला हैं, इस दौरान गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरु कर दिया हैं, तापमान के बढ़ते ही लोग दही खाना शुरु कर देते हैं, दही शरीर को ताजगी प्रदान करता है, लोग अक्सर लस्सी, रायता, छाछ और यहां तक ​​कि मीठे व्यंजनो के रूप में इसका सेवन करता हैं, दही में प्रोबायोटिक गुण होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन दही को कुछ सब्जियों के साथ खाने से इसका स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता हैं, आइए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में

Google

1. टमाटर:

टमाटर, अपनी अम्लीय प्रकृति के कारण, कई पाक कृतियों में मुख्य सामग्री हैं। हालाँकि, जब इन्हें दही के साथ मिलाया जाता है, जिसमें खट्टापन भी होता है, तो ये एसिडिटी और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड टमाटर में प्रोटीन की मात्रा को कम कर सकता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

Google

2. खीरा:

अपने हाइड्रेटिंग गुणों के लिए प्रसिद्ध, खीरा ताज़ा सलाद और स्नैक्स के लिए एक पसंदीदा सामग्री है। फिर भी, दही के ठंडे प्रभाव के साथ इसकी उच्च जल सामग्री सूजन या अपच का कारण बन सकती है, खासकर संवेदनशील पेट वाले व्यक्तियों में।

Google

3. करेला:

पाचन स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव के लिए प्रशंसित करेला को संभावित बुरा प्रभावों के कारण दही के साथ नहीं मिलाना चाहिए। करेले में मौजूद यौगिक पाचन प्रक्रियाओं को बाधित कर सकते हैं और पेट की परेशानी बढ़ा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, दही की खटास करेले की कड़वाहट को बढ़ा देती है, जिससे यह स्वादहीन हो जाता है।

4. प्याज:

प्याज अनगिनत व्यंजनों के स्वाद और सुगंध को बढ़ाता है। हालाँकि, जब दही के साथ मिलाया जाता है, तो वे पाचन में चुनौतियाँ पैदा कर सकते हैं, संभावित रूप से पेट फूलने या सूजन को ट्रिगर कर सकते हैं। प्याज में मौजूद कुछ यौगिकों को पचाना मुश्किल साबित हो सकता है, खासकर दही जैसे डेयरी उत्पादों के साथ। पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए प्याज के साथ दही का सेवन करने से परहेज करना ही समझदारी है।

Related News