PC: tv9hindi

स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के सीरम का उपयोग किया जाता है, हालांकि यह जानकारी अक्सर कम होती है कि कौन सा सीरम स्किन के लिए सबसे उपयुक्त है। विज्ञापनों को देखकर लोग कई बार महंगे सीरम को खरीद लेते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि उसका अच्छा परिणाम नहीं मिल रहा है क्योंकि उन्हें सही जानकारी नहीं होती। इसलिए, विटामिन सी से लेकर हायल्यूरोनिक एसिड सीरम तक, सभी को पहले यह जानना चाहिए कि उनकी स्किन की आवश्यकता क्या है।

विटामिन सी सीरम:
यदि आप डलनेस और पिग्मेंटेशन से जूझ रहे हैं तो विटामिन सी सीरम का उपयोग करें, क्योंकि यह डार्क स्पॉट्स को कम करता है और आपकी स्किन टोन को सुधारकर रंगत को निखारता है।

हायल्यूरोनिक एसिड सीरम:
यदि आपकी स्किन बहुत रूखी दिख रही है और ड्राइनेस बढ़ गई है, चेहरे पर फिंगर मार्क्स बन गए हैं, तो हायल्यूरोनिक एसिड सीरम उपयोग करें, क्योंकि इससे स्किन हाइड्रेट होती है और आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

PC: Healthline

नियासिनमाइड सीरम:
जो लोग एक्ने और लार्ज पोर्स की समस्या से जूझ रहे हैं या फिर चेहरे पर पपड़ी सी जम जाती है, उन्हें नियासिनमाइड सीरम का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि यह आपकी स्किन के पोर्स को कम करने में मदद करता है और डार्क स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन को भी कम करता है।

सैलिसिलिक एसिड सीरम:
यह सीरम आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करता है और ओपन पोर्स को साफ करने में मदद करता है, इसलिए जो लोग व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स और एक्ने से परेशान हैं, उन्हें सैलिसिलिक एसिड सीरम का उपयोग करना चाहिए।

रेटिनॉल:
जो लोग पिग्मेंटेशन और फाइन लाइन्स और झुर्रियों से जूझ रहे हैं, उन्हें रेटिनॉल का उपयोग करना चाहिए। रेटिनॉल का उपयोग करने से लार्ज पोर्स कम होते हैं और त्वचा में कसाव आता है, जिससे आपकी स्किन यंग और सॉफ्ट बनती है।

PC: Mbrothers

इन बातों का ध्यान रखें:

  • एक्टिव एक्ने के उपयोग के लिए विटामिन सी सीरम का उपयोग न करें।
  • रेटिनॉल और विटामिन सी सीरम को साथ में नहीं उपयोग करना चाहिए।
  • शुरुआत में रेटिनॉल का उपयोग बहुत कम मात्रा में करें।
  • स्किन सेंसिटिव होने पर किसी भी सीरम का उपयोग करने से पहले डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News