चाय दुनिया के सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। लेकिन चाय पीने वाले इसके साथ ऐसी चीजें खाते हैं जो शरीर में जाकर टॉक्सिन्स की तरह काम करती हैं और नुकसान पहुंचाती हैं। आइये इसके बारे में जानें।

चाय प्रेमियों के लिए जरूरी खबर
चाय के साथ अनजाने में न करें इन चीजों का सेवन
चाय के साथ इन चीजों को खाने से होता है बुरा असर
चाय के साथ नाश्ता करने से मजा दोगुना हो जाता है इसलिए लोग हमेशा चाय के साथ नाश्ता करना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें, चाय के साथ खाई जाने वाली कुछ चीजें आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।
चाय के साथ बेसन की चीजें ना खाएं

ज्यादातर लोग चाय के साथ बेसन से बनी चीजें खाना पसंद करते हैं। जैसे, च्युइंग गम, पकोड़े आदि खाना पसंद है। लेकिन आपको बता दें, चाय के साथ भजिया यानी बेसन के व्यंजन खाना हानिकारक होता है। ऐसा करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं।

चाय के साथ कच्चे माल का सेवन

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि चाय के साथ कच्चे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। चाय के साथ ऐसी चीजें खाने से सेहत के साथ-साथ पेट को भी नुकसान पहुंचता है। कभी भी चाय, अंकुरित बीन्स या उबले अंडे के साथ सलाद न खाएं।

चाय के साथ नींबू पानी न खाएं

कई लोग स्नैक्स में चाय या नींबू मिलाकर खाते हैं। लेकिन आपको बता दें, इससे पेट में गैस बनती है और कब्ज और पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं।

चाय पीने के तुरंत बाद पानी न पियें

चाय पीने के बाद गलती से भी पानी या कोई ठंडी चीज का सेवन न करें इस बात का हमेशा ध्यान रखें। यह न केवल पाचन को खराब करता है बल्कि ठंड या गर्म के साथ लेने पर अन्य समस्याएं भी पैदा करता है।

हल्दी उत्पादों का सेवन

चाय के साथ या चाय पीने के तुरंत बाद अधिक मात्रा में हल्दी वाली चीजों का सेवन न करें। चाय और हल्दी में मौजूद रासायनिक तत्व पेट में रासायनिक गतिविधि के जरिए पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं। यह पेट के लिए हानिकारक तत्व पैदा कर सकता है।

Related News