कई जगहों पर मानसून इस बार बहुत ही कमजोर हो रहा है लेकिन बारिश का मौसम अभी भी बना हुआ है ऐसे में आज हम आपको वह पांच चीजें बताने वाले हैं जो आपको मॉनसून में या बारिश के समय बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए और इन्हें खाने से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए।

यह पांच चीजें आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है ऐसे में जरूरी है कि आप बारिश के मौसम में सभी चीजों को खाने से परहेज रखें।

Street Foods: बारिश के मौसम में आपको स्ट्रीट फूड खाने से बचना चाहिए क्योंकि कहीं सड़कों पर पानी भरा होता है और उस पानी से स्ट्रीट फूड बनने की प्रक्रिया में गंदगी एवं मच्छर आने का खतरा हमेशा बना रहता है ऐसे में जरूरी है कि बारिश के मौसम में आप स्ट्रीट फूड से बचें।

Oily Food: बारिश के मौसम में आपको तला हुआ खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह आपके खाने की पाचन प्रक्रिया को पूरी तरह से धीमा कर देता है ऐसे में आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

Curd: वैसे तो कहा जाता है कि दही आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन बारिश के मौसम में दही खाना आपके सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

इसके अलावा आपको कहीं हरी सब्जियों को छोड़ देना चाहिए जिन्हें हरी सब्जियों को आप आराम से परहेज में रख सकते हैं इसके साथ-साथ अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो आपको फिश खाना भी छोड़ देना चाहिए।

Related News