शाकाहारी आदमी के साथ तनाव की तरह दूध बुना जाता है। मानव जीवन में दूध बुना जाता है। दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। आप जानते हैं कि दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। दूध हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है और स्वस्थ लोगों को दूध पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बहुत से लोग सुबह दूध पीते हैं और बहुत से लोग रात में दूध पीना पसंद करते हैं। कई लोग दूध पीने के सही समय पर भी चर्चा कर रहे हैं। दूध किस समय पीना उचित माना जा सकता है।

दूध पीने का सही समय क्या है?

कई लोगों का दावा है कि सुबह दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, वहीं कई लोग सोचते हैं कि रात में दूध पीना ज्यादा सही होता है। ऐसे में आज हम आपको इस सवाल का सही जवाब देने की कोशिश कर रहे हैं कि दूध पीने का सही समय कब है। साथ ही जानिए किस समय आपको दूध पीना चाहिए और दूध आपके शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है।

दूध पीने के क्या फायदे हैं?

दूध एक पेय पदार्थ है। लेकिन दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। दूध भारतीय भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका उपयोग न केवल दूध के रूप में बल्कि कई प्रकार के उत्पादों में भी किया जाता है। दूध में न केवल कैल्शियम होता है, बल्कि प्रोटीन, विटामिन ए, बी1, बी2, बी12 और डी, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व भी होते हैं। इस कारण इसे संपूर्ण आहार माना जाता है। आयुर्वेद में दूध का अपने पाचक और पौष्टिक गुणों के लिए विशेष स्थान है।


दूध पीने का सही समय?

आयुर्वेद के अनुसार दूध पीने का सबसे अच्छा समय रात का होता है। कहा जाता है कि रात को सोते समय दूध पीना चाहिए। साथ ही यह भी कहा जाता है कि दूध से एलर्जी वाले लोगों को छोड़कर सभी को रात को सोने से पहले गर्म दूध पीना चाहिए। साथ ही अगर आप रात को सोने से पहले दूध पीते हैं तो आपको अच्छी नींद आएगी। आयुर्वेद में दूध का अपने पाचक और पौष्टिक गुणों के लिए विशेष स्थान है। दरअसल, जब आप रात में दूध पीते हैं तो आपको कैल्शियम से ज्यादा फायदा होता है, क्योंकि रात में आपका एक्टिविटी लेवल बहुत कम होता है।

एसिडिटी की समस्या है तो रात को दूध पीने से बचें

वहीं, सुबह के समय दूध पीना भी कई तरह से फायदेमंद होता है, क्योंकि जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है उनके लिए रात में दूध को पचाना मुश्किल होता है. साथ ही अगर घर में 5 साल से कम उम्र के बच्चे हैं तो दिन में दूध पीना उनकी सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन, रात में दूध पीना ज्यादा उचित माना जाता है।

Related News