धनिया के बाद, अगर एक चीज है जो भारतीय भोजन में सबसे अधिक उपयोग की जाती है, तो वह है करी पत्ते। करी पत्ते का सबसे ज्यादा इस्तेमाल मराठा और दक्षिण भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। करी पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाता है और कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। खाली पेट पर करी पत्ता खाने के कई फायदे हैं। मधुमेह रोगियों के लिए करी पत्ता रामबाण है।करी पत्ते को नियमित रूप से खाने से शरीर में जमा अतिरिक्त वसा से छुटकारा मिलता है और आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। वास्तव में, करी पत्ते पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

How to have kadi patta (curry leaf) juice for weight loss | The Times of  India

करी पत्ता का उपयोग ब्लड प्रेशर नियंत्रण, मोटापा घटाने, बालों की समस्याओं जैसे कई बीमारियों में किया जाता है। इसके अलावा करी पत्ते हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाते हैं। परिणामस्वरूप हमारे शरीर में वसा कम हो जाती है और वजन कम होने लगता है। अगर आप रोज सुबह करी पत्ता का रस या चाय पीते हैं, तो इससे आपको आसानी से वजन कम करने में मदद मिलेगी। आइये जानते हैं करी पत्ते के रस के फायदे और इसे कैसे बनाया जाता है। पाचन में सुधार- अगर हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम करता है तो शरीर पर फैट जमा नहीं होता है और वजन भी कम होता है। करी पत्ते खाने से हमारे पाचन तंत्र में सुधार होता है, जिससे गैस और अपच नहीं होता है।

इसके अलावा, करी पत्ता खाने से आंतों को भी फायदा होता है। ताकि हमारा पेट स्वस्थ रहे। वजन घटाने के लिए ये सभी चीजें बहुत प्रभावी हैं। शरीर को डिटॉक्स करें - रोजाना करी पत्ते खाने से आपका शरीर प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स हो जाता है। करी पत्ते को चबाने से शरीर साफ होता है और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। करी पत्ते से कैलोरी भी तेजी से बर्न होती है। साथ ही शरीर पर वसा को जमा होने से रोकता है। रोज सुबह करी पत्ता का रस या चाय पीने से आपका एनर्जी लेवल और मेटाबॉलिज्म दोनों बढ़ जाते हैं।

Weight Loss: Curry leaves juice helps to reduce belly fat and obesity, know  how to include in your diet - Weight Loss: पेट की चर्बी और मोटापा कम करने  में रामबाण है

वसा हानि में प्रभावी- वजन कम करने में करी पत्ता सबसे प्रभावी है। करी पत्ता वजन घटाने के लिए उत्प्रेरक का काम करता है। इसमें एल्कलॉइड होता है, जिसमें मोटापा और लिपिड कम करने वाले गुण होते हैं। करी पत्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर भी कम होता है जिससे वजन कम होता है। वहीं, करी पत्ता खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल होता है। ऐसा कहा जाता है कि शरीर में रक्त शर्करा का स्तर वजन बढ़ाने और वजन घटाने दोनों को प्रभावित करता है।

Related News