मॉनसून में पहाड़ी क्षेत्रों की खूबसूरती किसी स्वर्ग से कम नहीं लगती है. मॉनसून के दौरान दक्षिण भारत में मौजूद हिल स्टेशन ऊटी और भी खूबसूरत हो जाता है। बारिश के बीच यहां घूमने का अलग ही मजा है। इस लेख के माध्यम से हम बात कर रहे है। दक्षिण भारत के क्षेत्र ऊटी की, जहां लोग मॉनसून के दौरान ट्रिप करने जरूर जाते हैं। आइए जानते है की आप यहां कि कौन-कौन सी जगहों को घूमकर ट्रिप को कंप्लीट कर सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

* भवानी झील :

अगर आप पार्टनर के साथ जा रहे हैं, तो यहां पहुंचकर इस शांत झील में उसके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं. भवानी लेक को ऊटी लेक भी कहा जाता है और यहां जाते समय आप ऐवलंच, एमरल्ड लेक में भी ट्रिप का मजा ले सकते हैं।

* टी पार्क :

दक्षिण भारत में कई खूबसूरत चाय के बाघान है, जिनमें ऊटी के टी पार्क भी शामिल हैं. ऊटी में मौजूद चाय के बागान की देखरेख राज्य सरकार द्वारा की जाती है. चाय के बागानों के बीच फैमिली संग सेल्फी जरूर लें।

* डोड्डाबेट्टा :

नीलगिरि पर्वतमाला के लिए फेमस ऊटी में पहले दिन आप डोड्डाबेट्टा घूम सकते हैं. इस जगह पर ट्रैकिंग की जा सकती है. हालांकि, बारिश के सीजन में दिशा-निर्देशों के तहत ही किसी स्पोर्ट्स इवेंट को करें।

* बोटैनिकल गार्डन, ऊटी :

पूरे दिन किसी ऐसी जगह बिताना चाहते हैं, जो हरी-भरी हो और सेफ भी, तो आप ऊटी के बोटानिकल गार्डन को इसके लिए चुन सकते हैं. इस छोटी सी खूबसूरत जगह में पौधे कैक्टस, आर्केड को देख सकते हैं।

Related News