किण्वित सेब के रस से प्राप्त एप्पल साइडर सिरका ने अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए ख्याति प्राप्त की है। वजन घटाने में इसकी भूमिका के अलावा, इसे अक्सर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन किया जाता है, एप्पल साइडर सिरका का उपयोग विभिन्न व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी किया जाता हैं, शोध से पता चला हैं कि ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में इसकी क्षमता का पता चला है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात एप्पल साइडर का सेवन सावधानीपूर्वक करना चाहिए, ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता हैं-

GOogle

एप्पल साइडर सिरका क्या है और यह कैसे काम करता है?

औषधीय रूप से, सेब के सिरके में एसिटिक एसिड और साइट्रिक एसिड के साथ-साथ विटामिन बी और सी जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। साइट्रिक एसिड की उपस्थिति पाचन में सहायता करती है, इसलिए इसे पानी में मिलाकर सेवन करने की सलाह दी जाती है।

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे और उपयोग के तरीके:

बालों के संक्रमण को दूर करता है:

सिर की त्वचा पर फंगल या बैक्टीरियल संक्रमण को दूर करने के लिए एक चौथाई कप पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। शैम्पू करने के बाद इस घोल को लगाएं, 20 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। इससे न सिर्फ चमक बढ़ती है बल्कि पीएच लेवल भी बरकरार रहता है।

Google

पिंपल्स और दाग-धब्बे दूर करता है:

चेहरे के दाग-धब्बे, कील-मुंहासों के लिए एक चम्मच सेब के सिरके को एक कप पानी में मिला लें। इसे रुई की मदद से लगाएं, 10 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। इसे दिन में दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

भूख को नियंत्रित करके वजन कम करता है:

वजन घटाने, चयापचय को बढ़ावा देने और रक्त शर्करा के स्तर और भूख को नियंत्रित करने के लिए भोजन से 45 मिनट पहले एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब साइडर सिरका मिलाएं।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है:

अध्ययनों से संकेत मिलता है कि सेब साइडर सिरका कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है, रक्त को पतला करता है और परिसंचरण में सुधार करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

पाचन के लिए:

अपनी अम्लीय प्रकृति के कारण सेब का सिरका गैस की समस्या वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है। यह भोजन के पाचन में सहायता करता है और समग्र पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

Google

जोड़ों के दर्द के लिए:

रोजाना एक चम्मच सेब के सिरके का सेवन जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकता है। सिरके में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने और जोड़ों के दर्द को कम करने में योगदान करते हैं।

घर पर सेब साइडर सिरका तैयार करने में रुचि रखने वालों के लिए:

  • चौड़े मुंह वाले कांच के जार का उपयोग करें और सेब के छोटे टुकड़े डालें।
  • सुनिश्चित करें कि सेब के छिलके पर कोई मोम की परत न हो; यदि मौजूद है तो उसे हटा दें.
  • जार में चीनी, पानी और सेब के सिरके के बैक्टीरिया डालें।
  • लकड़ी के चम्मच से मिलाएं, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह 360 डिग्री पर न घूमे।
  • एक सूती कपड़े से ढककर लगभग 3 महीने तक अंधेरे में रखें, हर 7 दिन में हिलाते रहें।
  • 3 महीने बाद सिरका तैयार हो जाएगा, हल्का पीला दिखाई देगा और छानकर उपयोग में लाया जा सकेगा।

17

Related News