चारोली एक ड्राई फ्रूट है। लेकिन ज्यादातर लोग इसके चमत्कारी फायदों से अनजान हैं। चरोली एक सूखा फल है और इसका उपयोग मीठे व्यंजनों में किया जाता है। चरोली में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।


पोषक तत्वों से भरपूर है चारोली

इसका उपयोग दूध और दूध की मिठाइयों में भी किया जाता है। चारोली बहुत ही पौष्टिक होती है। बादाम की जगह इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। चरोली के तेल में बादाम के तेल के समान ही गुण होते हैं। चारोली में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन सी, बी1, बी2, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं।

सर्दी-खांसी में फायदेमंद

अगर आपको सर्दी-खांसी की समस्या है तो इसके लिए 5-10 ग्राम चरोली उबाल लें। फिर इसे एक कप दूध में डालकर उबाल लें। इलायची और चीनी को स्वादानुसार मिलाकर पीने से सर्दी-खांसी की समस्या दूर हो जाती है।

अल्सर को रोकने में मदद करता है

चारोली में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अगर आप रोज चारोली के कुछ दाने खाएंगे तो पेट के अल्सर और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी। चारोली खाने से साइनस की समस्या दूर होती है। चारोली में एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है।

त्वचा की समस्या को दूर करेगी चारोली

चारोली त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। जब त्वचा गर्मी या धूप के संपर्क में आती है तो हाइपर पिग्मेंटेशन की समस्या हो जाती है। हाइपर पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार चेहरे पर लगाएं। इसे बादाम के तेल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा की समस्या दूर हो सकती है, साथ ही ग्लोइंग स्किन भी मिल सकती है।


शारीरिक कमजोरी को दूर करता है

चरोली को पौष्टिक और कामोत्तेजक बताया गया है। कमजोरी दिखाई देने पर पीसी दूध के साथ चरोली के 10-12 दाने खाने चाहिए। इस दूध का सुबह-शाम सेवन करने से शिथिलता दूर होती है और बल मिलता है।

लेकिन चारोली का सेवन पूरी जानकारी के बाद ही करना चाहिए। मधुमेह के रोगियों को चरोली का सेवन कम करना चाहिए। जिन लोगों का पाचन तंत्र खराब होता है उन्हें चरोली का सेवन कम करना चाहिए।

Related News