महंगाई बढ़ती जा रही है और ऐसे में आम लोगों का जीना मुश्किल होता जा रहा है। बिजली के बढ़ते बिल के कारण भी बहुत से लोग परेशान रहते हैं। लेकिन अगर आप अपने घर में सोलर प्लांट लगवा लें तो आपको बिजली के बिल से राहत मिल सकती है और ये पर्यावरण के लिए भी अच्छा है।

लेकिन, घर पर सौलर प्लांट लगवाने से पहले लोगों के मन में ये सवाल होता है कि इसे लगवाने में कितना खर्चा आएगा और कितने किलो वाट का प्लांट लगवाने की जरूरत है। इसी बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।


घर के लिए कितने किलोवाट का प्लांट लगाना होगा?
ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप घर पर कितनी बिजली इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आपके घर में 1000 रुपये के बिजली का बिल आ रहा है तो आपको 1 किलोवाट का प्लांट पर्याप्त है। वही अगर आपके घर में 10 हजार का बिल आ रहा है तो आपको 10 किलोवाट का प्लांट लगवाना चाहिए।


कितनी बिजली मिलती है?
आप 10 किलोवाट का प्लांट लगाते हैं तो आपको हर महीने करीब 1200 यूनिट बिजली मिल जाती है। ऐसे में आप अपने बिजली के बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

कितना होता है खर्चा?
10 किलोवॉट के प्लांट के लिए आपको 3 लाख 80 या 4 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। कम किलो वाट का सोलर प्लांट लगवाने से खर्चा कम आएगा।

सब्सिडी भी मिलती है?
सौलर प्लांट लगवाने पर सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाती है। केंद्र सरकार की ओर से करीब 20 फीसदी तक फायदा मिलता है और राज्य सरकार के भी सब्सिडी को लेकर अलग अलग नियम होते हैं।

Related News