गर्मियां शुरु होते ही कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां शुरु हो जाती है, जिनमें घमौरियां होना एक आम बात है, जो किसी को भी हो सकती हैं फिर चाहें वो बच्चें हो, बुजुर्ग हो, युवा हो, इनसे बचने के लिए आप कई प्रकार के नुस्खें अपनाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आप कुछ घरेलू उपायो को अपनाकर भी इनसे निजात पा सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

नीम के पत्ते:

नीम, जो अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध है, त्वचा की सूजन और संक्रमण को काफी हद तक कम कर सकता है। बस कुछ नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे घमौरियों से प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। लगभग 20 मिनट तक लगा रहने के बाद राहत के लिए इसे धो लें।

Google

एलोवेरा जेल:

एलोवेरा जेल त्वचा पर अपने शीतलन प्रभाव के लिए जाना जाता है, जो सूजन को कम करने और असुविधा को शांत करने में मदद करता है। ताजा एलोवेरा जेल निकालें और इसे घमौरियों से प्रभावित क्षेत्रों पर धीरे से लगाएं।

टैल्कम पाउडर:

घमौरियों से निपटने और आगे की जलन को रोकने के लिए त्वचा को सूखा रखना महत्वपूर्ण है। स्नान के बाद, अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने और चकत्ते को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए अपने बच्चे के शरीर पर धीरे से टैल्कम पाउडर लगाएं।

Google

नारियल का तेल:

नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है, जो त्वचा की नमी बनाए रखने और जलन को रोकने में मदद करता है। सोने से पहले, घमौरियों से प्रभावित क्षेत्रों पर नारियल का तेल लगाएं, इससे रात भर राहत मिलेगी और आराम मिलेगा।

Related News