देश में गर्मी ने लोगो की हालत खराब कर दी थी, उत्तर भारत के कई इलाकों का आलम काफी खराब था, जहां के कई इलाकों में पारा 45 से 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, लेकिन अब मानसून ने दस्तक देकर गर्मी में राहत प्रदान की हैं, ऐसे में अगर आप इस गर्मी अपने दोस्तो के साथ घूमने जा रहे हैं, तो केरल आपके लिए बेस्ट प्लेस होगा, जिसे "ईश्वर का अपना देश" कहा जाता है, दुनिया भर के यात्रियों के दिलों में एक खास जगह रखता है। इसका आकर्षण न केवल इसकी प्राकृतिक सुंदरता में है, बल्कि इसकी अनूठी सांस्कृतिक और प्राकृतिक घटनाओं में भी है, जो हर यात्रा को एक नई खोज बनाती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आफको यहां के कुछ आकर्षक पहलुओं के बारे में बताएंगे-

Google

1. जुड़वां बच्चों का गांव: कोडिन्ही गांव ने एक असाधारण घटना के कारण "ट्विन टाउन" का नाम अर्जित किया है - यहाँ पैदा होने वाले जुड़वां बच्चों की दर वैश्विक औसत से छह गुना अधिक

2. मरोत्तिचल गांव:

त्रिशूर जिले में, मरोत्तिचल गांव न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बल्कि अपनी अनूठी सामुदायिक गतिविधि के लिए भी जाना जाता है - यहाँ का लगभग हर निवासी शतरंज खेलता है। मरोत्तिचल किसी भी भारतीय गाँव में सबसे अधिक संख्या में शतरंज खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध हो गया है।

Google

3. पद्मनाभस्वामी मंदिर:

तिरुवनंतपुरम में स्थित, पद्मनाभस्वामी मंदिर न केवल एक आध्यात्मिक केंद्र है, बल्कि दुनिया का सबसे अमीर मंदिर भी है। इसकी भव्यता भक्तों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करती है, जो इसे केरल में एक ज़रूरी दर्शनीय स्थल के रूप में दर्जा देती है।

Google

4. सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुँच:

केरल की एक विशिष्ट विशेषता इसका व्यापक बुनियादी ढाँचा है, जो यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक गाँव बैंकों और स्वास्थ्य सेवा सुविधाओं जैसी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित हो।

Related News