दोस्तो भारत पूरी दुनिया में अपनी संस्कृति और समृद्धि के लिए जाना जाता है, इसके प्रत्येक राज्य में एक अलग सुंदरता हैं, ऐसे में अगर हम राजस्थान की बात करें, तो यह अपनी किलों और संस्कृति के लिए पूरी दुनिया में फैसम हैं और अगर हम हाल ही की बात करें तो यहां कि गर्मी ने रिकॉर्ड तौड़ रखा हैं, एक ऐसा छिपा हुआ रत्न है जो रेगिस्तानी परिदृश्य से एक शांत पलायन प्रदान करता है। अरावली पर्वतमाला के बीच बसा माउंट आबू, राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है, जहाँ दुनिया भर से पर्यटक इसकी मनमोहक सुंदरता को देखने के लिए आते हैं।

Google

माउंट आबू राजस्थान जो विशिष्ट रेगिस्तानी जलवायु से राहत प्रदान करता है। इसकी ठंडी जलवायु और हरे-भरे परिदृश्य इसे राजस्थान की हलचल भरी ऊर्जा के बीच शांति की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बनाते हैं।

Google

माउंट आबू में आकर्षणों की भरमार है जो आगंतुकों को मंत्रमुग्ध और प्रेरित करने का वादा करते हैं:

1. अचलगढ़ किला: मेवाड़ के राणा कुंभा द्वारा निर्मित, अचलगढ़ किला इस क्षेत्र की ऐतिहासिक शक्ति का एक प्रमाण है। पहाड़ी के ऊपर स्थित, किला अपने आसपास के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है, जो इसके आकर्षण को बढ़ाता है।

Google

2. सनसेट पॉइंट और सनराइज पॉइंट: माउंट आबू के शानदार पॉइंट से सूर्योदय और सूर्यास्त के जादुई नज़ारों का अनुभव करें। ये पल वाकई अलौकिक होते हैं, हर आगंतुक पर एक अमिट छाप छोड़ते हैं।

  1. टॉड रॉक: माउंट आबू में सबसे आकर्षक प्राकृतिक संरचनाओं में से एक टॉड रॉक है, जो नीचे घाटी में छलांग लगाने वाले एक विशाल टॉड जैसा दिखता है।

Related News