सर्दियों के मौसम में, कई कारक कब्ज की संभावना को बढ़ाने में योगदान करते हैं, जैसे पानी का कम सेवन, अधिक खाना और चाय और कॉफी का अत्यधिक सेवन। इसके अतिरिक्त, ठंड के महीनों में शारीरिक गतिविधि में कमी इस समस्या को बढ़ा सकती है। कब्ज न सिर्फ पाचन तंत्र को प्रभावित करता है बल्कि कई तरह की बीमारियों का खतरा भी पैदा करता है। जबकि कुछ लोग पाउडर और दवाओं का सहारा लेते हैं, उनके अत्यधिक उपयोग से बुरा प्रभाव पड़ सकता है। आयुर्वेदिक उपचार कब्ज को कम करने के लिए एक प्राकृतिक और समग्र दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि ऐसे आर्युवेदिक उपचार बताएंगे जिनकी मदद से कब्ज से राहत पा सकते हैं-

Google

गुनगुना पानी पियें:

सर्दियों में कब्ज से निपटने के लिए पूरे दिन गुनगुना पानी पीने की आदत डालें। गुनगुना पानी वात की ठंडी प्रकृति को संतुलित करता है, जिससे राहत मिलती है। भोजन से 20 मिनट पहले या बाद में इसका सेवन विशेष लाभकारी होता है।

Google

दूध के साथ करें घी का सेवन:

सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच देसी घी मिलाकर पीने से कब्ज से राहत मिलती है। गाय के देसी घी को प्राथमिकता देने के साथ, यह संयोजन मल मार्ग को आसान बनाता है और मल त्याग में सुधार करता है।

पटसन के बीज:

फाइबर से भरपूर अलसी के बीज पेट साफ करने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं। एक कप पानी में एक चम्मच अलसी के बीज उबालें, इसे ठंडा होने दें और प्रभावी परिणामों के लिए सोने से पहले चाय की तरह पियें।

Google

त्रिफला:

त्रिफला, एक हर्बल उपचार, पेट की समस्याओं को कम करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। इसकी गर्म प्रकृति इसे सर्दियों में खाने के लिए उपयुक्त बनाती है। एक चम्मच त्रिफला को एक कप गर्म पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें और उस पानी को पी लें।

सेब:

सेब को अपने आहार में शामिल करने से कब्ज से राहत मिल सकती है। सेब फाइबर, प्रोटीन, सोडियम, पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। रोजाना एक सेब का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और हीमोग्लोबिन बढ़ता है।

Related News