PC:tv9hindi

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपके पास EPFO अकाउंट होना जरूरी है. ऐसे में ये खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. जब भी आप नौकरी बदलते हैं तो आपको अक्सर उसके साथ अपना ईपीएफओ बैलेंस ट्रांसफर करने की परेशानी से भी गुजरना पड़ता है। कई बार तो कई महीनों तक EPFO बैलेंस ट्रांसफर नहीं हो पाता। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. ईपीएफओ खाताधारकों को अब नौकरी बदलते समय पीएफ ट्रांसफर के लिए मैन्युअल रूप से रिक्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होगी। EPFO ने ऑटोमैटिक फंड ट्रांसफर की सुविधा शुरू की है। यह सुविधा एक अप्रैल से उपलब्ध है। पहले यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) होने के बावजूद लोगों को पीएफ ट्रांसफर के लिए अनुरोध करना पड़ता था, लेकिन अब यह जरूरी नहीं होगा।

शेष राशि स्वचालित रूप से ट्रांसफर कर दी जाएगी। नौकरी चाहने वाले अब इस परेशानी की चिंता किए बिना नई नौकरियां खोज सकते हैं। नौकरी बदलने पर ईपीएफओ खाते में पैसा अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा। गौरतलब है कि कर्मचारियों को अपने वेतन का 12 फीसदी हिस्सा ईपीएफओ में जमा करना होता है। इसके अतिरिक्त, नियोक्ताओं को भी कर्मचारी के ईपीएफओ खाते में समान राशि जमा करना आवश्यक है।

ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर के लिए यूएएन क्यों जरूरी है?

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) विभिन्न नियोक्ताओं द्वारा कई सदस्य आईडी के लिए जारी एक केंद्रीकृत मंच के रूप में काम करता है। यह एक ही सदस्य को कई ईपीएफ खातों (सदस्य आईडी) को जोड़ने की सुविधा प्रदान करता है। यूएएन विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें यूएएन कार्ड, सभी ट्रांसफर-इन विवरणों के साथ एक अपडेटेड पीएफ पासबुक, पिछले सदस्य आईडी को वर्तमान के साथ विलय करने की क्षमता और योगदान क्रेडिट के संबंध में मासिक एसएमएस नोटिफिकेशन शामिल हैं।

Related News