भारतीय रेलवे, जो एशिया में दूसरा सबसे बड़ा और विश्व स्तर पर चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, देश की परिवहन प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लगभग आठ हजार रेलवे स्टेशनों के साथ, यह प्रतिदिन 2.5 करोड़ लोगों को सेवा प्रदान करता है। ट्रेन से यात्रा करते समय, यात्री आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की जाने वाली भोजन सेवाओं सहित विभिन्न सुविधाओं का आनंद लेते हैं। इन सुविधाओं के बावजूद, यात्रियों के बीच भोजन की कीमतों पर राय अलग-अलग है। हालाँकि, एक हालिया घटनाक्रम सभी रेल यात्रियों के लिए आशाजनक खबर लेकर आया है, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

नई भोजन योजना:

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को किफायती भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक अभिनव योजना शुरू की है। इस पहल के तहत, यात्री अब केवल 20 रुपये में भरपेट भोजन का लाभ उठा सकते हैं। रेलवे अधिकारियों ने घोषणा की है कि भोजन के पैकेट 20 और 50 रुपये में उपलब्ध होंगे, जो लंबी यात्रा पर जाने वालों के लिए लागत प्रभावी भोजन समाधान की पेशकश करेगा। यह योजना विशेष रूप से ट्रेन यात्रा पर निर्भर आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को लाभ पहुंचाती है।

Google

योजना का विवरण:

मात्र 20 और 50 रुपये की कीमत वाले भोजन पैकेट का वजन 350 ग्राम होगा और इसमें विभिन्न प्रकार के व्यंजन होंगे। दक्षिण से उत्तर की ओर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए विविध और संतोषजनक पाक अनुभव सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं। इस पहल को शुरू करने के लिए, भारतीय रेलवे ने छह महीने की परीक्षण अवधि के लिए 64 रेलवे स्टेशनों को चुना है। सफल परीक्षण के बाद इस योजना का विस्तार देश भर के अन्य स्टेशनों पर भी किया जाएगा।

Google

यात्रियों के लिए लाभ:

इस नई योजना से जनरल टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। रेलवे अधिकारियों ने रणनीतिक रूप से सामान्य डिब्बों के सामने खाद्य स्टॉल लगाए हैं, जिससे यात्रियों को बड़े पैमाने पर चलने की आवश्यकता कम हो गई है और सुविधा सुनिश्चित हो गई है। इस कदम से लाखों यात्रियों के लिए समग्र यात्रा अनुभव में वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे उन्हें बेहद कम कीमत पर भरपूर भोजन मिलेगा।

Related News