दोस्तो मनुष्य की सबसे बड़ी संपत्ति उसका स्वस्थ शरीर हैं और एक स्वस्थ शरीर पाने के लिए इंसान को अपनी जीवनशैली और खान पान सही रखना पड़ता हैं, जिसके आपका मुंह सही होना चाहिए और इस सही रखने के लिए आपको कुछ आदतो में बदलाव करने होगें, हममें से कई लोग अपने मुंह के एक तरफ से ही खाना चबाते है, अक्सर बिना सोचे-समझे। हालांकि यह एक आरामदायक लग सकता हैं, लेकिन लंबे समय तक ऐसा करना आपके दांतों और समग्र स्वास्थ्य पर महेंत्वपूर्ण परिणाम हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

एक तरफ से खाना चबाने के जोखिम

कभी भी किसी को केवल एक तरफ से चबाने से बचना चाहिए। यह सामान्य शारीरिक गतिविधियों के विपरीत है, जहां जबड़े के दोनों तरफ भोजन को तोड़ने के लिए सममित रूप से काम करते हैं।"

Google

केवल एक तरफ से चबाने से कई तरह की दंत समस्याएं हो सकती हैं:

असमान घिसाव: जिस तरफ आप अधिक उपयोग करते हैं, उस तरफ के दांतों में अधिक घिसाव होगा, जिससे संभावित रूप से समय से पहले नुकसान हो सकता है।

टार्टर और कैलकुलस का निर्माण: जिस तरफ़ का कम इस्तेमाल किया जाता है, वहाँ अधिक कैलकुलस और टार्टर जमा हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप मसूड़े पीछे हट सकते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया के लिए प्रजनन भूमि बन सकती है

Google

मांसपेशियों में असंतुलन: मुंह के एक तरफ़ का अधिक इस्तेमाल करने से उस तरफ़ की मांसपेशियाँ अधिक विकसित हो सकती हैं, जिससे आपके चेहरे के आकार में असंतुलन हो सकता है।

जोड़ों की समस्याएँ: लंबे समय तक असमान चबाने से टेम्पोरोमैंडिबुलर जोड़ (TMJ) पर असमान घिसाव हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप संभवतः कान के पास दर्द हो सकता है या मुंह खोलते और बंद करते समय क्लिक की आवाज़ आ सकती है।

ठीक से चबाना कैसे सीखें

मुंह के दोनों तरफ़ का समान रूप से उपयोग करना और धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चबाना शामिल है। दोनों तरफ़ समान रूप से कार्यभार वितरित करने से दांतों पर अत्यधिक दबाव और घिसाव को रोकने में मदद मिलती है।

Related News