आज के समय में मनुष्य अपना भविष्य सवारने के लिए इतना व्यस्त और भागदौड़ करता है कि जीवनशैली और खान पान खराब कर लेता हैं, जिसकी वजह से कम उम्र में ही उन्हें गंभीर बीमारियां अपना शिकार बना लेती हैं, जिसमें मोटापा एक प्रमुख बीमारी हैं, अगर आप भी बैली फैट से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं, तो रोज सुबह करें ये काम

Google

लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का विकल्प चुनें:

लिफ्ट लेने के बजाय, जब भी संभव हो सीढ़ियों का उपयोग करने पर विचार करें। सीढ़ियाँ चढ़ने से चलने की तुलना में तीन गुना तेज़ी से कैलोरी बर्न होती है, जिससे यह आपके दिन में शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का एक शानदार तरीका बन जाता है।

कार और साइकिल पर निर्भरता कम करें:

अगर आपका आवागमन इसकी अनुमति देता है, तो कार या साइकिल के बजाय बस या सबवे जैसे सार्वजनिक परिवहन का विकल्प चुनें। सार्वजनिक परिवहन स्टेशनों तक पैदल जाना और वहाँ से आना-जाना आपकी दिनचर्या में मूल्यवान शारीरिक गतिविधि जोड़ता है, जो समग्र कैलोरी व्यय में योगदान देता है।

Google

भोजन के बाद टहलें:

भोजन के बाद, चाहे घर पर हों या कार्यालय में, थोड़ी देर टहलें। टहलने से चयापचय को बढ़ावा मिलता है, पाचन और वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है।

घरेलू कामों में व्यस्त रहें:

घरेलू कामों में शारीरिक गतिविधि के लिए पर्याप्त अवसर मिलते हैं। अपनी दिनचर्या में अधिक शारीरिक परिश्रम को शामिल करने के लिए मशीन वॉशिंग की जगह मैन्युअल वॉशिंग पर विचार करें।

Google

लंबे समय तक बैठने से बचें:

चाहे काम पर हों या घर पर, लंबे समय तक बैठने से बचें। हर घंटे खड़े होकर घूमने-फिरने, हल्का व्यायाम करने या स्ट्रेचिंग करने की आदत डालें। पूरे दिन सक्रिय रहने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन घटाने के प्रयासों में सहायता मिलती है।

Related News