अगर हम बात करें आज के युवाओं की तो वो अपना भविष्य बनाने में इतना व्यस्त हो गए हैं कि अपने खान पान और जीवनशैली पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से कम उम्र में ही इन्हें स्वास्थ्य समस्याएं अपना शिकार बना लेती हैं, ऐसे में अगर हम बात करें मुंह के छाले की तो यह दर्दनाक स्थिति है जिसका अनुभव कई लोग करते हैं। ये छोटे, दर्दनाक घाव खाने-पीने को चुनौती बना सकते हैं और दैनिक जीवन को काफी प्रभावित कर सकते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों को अपनाएं-

Google

मुंह के छालों के कारण

एलर्जी: कुछ खाद्य पदार्थ या पदार्थ अल्सर को ट्रिगर कर सकते हैं।

हार्मोनल परिवर्तन: हार्मोन में उतार-चढ़ाव उनके विकास में योगदान कर सकते हैं।

पेट में संक्रमण: पाचन तंत्र के भीतर की समस्याएँ मुंह के छालों के रूप में प्रकट हो सकती हैं।

शारीरिक चोट: मुंह में आकस्मिक कट या घर्षण, जैसे कि गाल को काटने या बहुत ज़ोर से ब्रश करने से भी अल्सर हो सकता है।

Google

मुँह के छालों के लिए प्रभावी घरेलू उपचार

तुलसी के पत्ते:

तुलसी, जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसका उपयोग करने के लिए, दिन में दो बार तुलसी के पाँच पत्ते चबाएँ। यह सरल उपाय काफी राहत प्रदान कर सकता है ।

नारियल का तेल:

पानी में थोड़ी मात्रा में नारियल का तेल मिलाएँ और इसका सेवन करें। यह पेट को ठंडा करने और छालों से राहत दिलाने में मदद करेगा।

Google

मुलेठी:

मुलेठी को बारीक पीसकर पाउडर बना लें, इसमें एक चम्मच शहद मिलाएँ और इसे सीधे छालों पर लगाएँ। यह मिश्रण सूजन को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

हल्दी:

हल्दी को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएँ, इसे छालों पर लगाएँ और 10 मिनट बाद धो लें। यह दर्द को कम करने और संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है।

Related News