दुनिया का सबसे पवित्र रिश्ता पति और पत्नी का होता हैं, जो विश्वास और प्रेम पर टिका हुआ होता हैं, जब जब इनमें से कोई भी तत्व कमज़ोर पड़ जाता है, तो रिश्ते की नींव ही बिखर सकती है। हाल ही के सालों की बात करें तो समाज में एक्स्ट्रा मेरेटियल अफेयर्स ने काफी ज्यादा चर्चा हासिल की हैं, तो आपके मन में सवाल उठते होगें की आखिर क्यों शादी के बाद महिलाएं दूसरे मर्दों से संबंध बनाती हैं, आइए जानते हैं इसके कारणों के बारे में-

Google

प्यार और विश्वास: एक मजबूत विवाह के लिए प्यार और विश्वास आवश्यक हैं। इन मूलभूत तत्वों के बिना, पति और पत्नी के बीच का रिश्ता तनाव और टूटने के प्रति संवेदनशील होता है।

Google

तीसरे पक्ष की भूमिका: विवाहेतर संबंधों में अक्सर एक तीसरा व्यक्ति शामिल होता है जो विवाह को बाधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह दखल एक बार के खुशहाल रिश्ते को दुख और असंतोष से भरे रिश्ते में बदल सकता है।

भावनात्मक संतुष्टि: 28% महिलाओं ने भावनात्मक संतुष्टि की कमी को अपने विवाह से बाहर संबंध बनाने का प्राथमिक कारण बताया। जब भावनात्मक ज़रूरतें पूरी नहीं होती हैं, तो महिलाएँ स्नेह और ध्यान पाने के लिए दूसरों की ओर रुख कर सकती हैं।

Google

समय और ध्यान: साथी से समय और ध्यान की कमी अकेलेपन और उपेक्षा की भावना को जन्म दे सकती है। जब कोई और व्यक्ति घर पर न मिलने वाला ध्यान और देखभाल प्रदान करता है, तो यह भावनात्मक आकर्षण और अंततः, प्रेम संबंध को जन्म दे सकता है।

Related News