किसी भी मनुष्य के लिए स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखना बहुत ही बड़ी चुनौती हैं, इसके लिए आपको उचित पोषण युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन आवश्यक हैं, ऐसा नही हैं आप लोग अच्छा खाना खाते होगें, लेकिन फिर भी आप में से कई लोगो को इस आहार को भरपूर्ण पोषण नहीं मिलता होगा, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आपको खाने का सम्पूर्ण पोषण क्यों नहीं मिल पाता हैं-

Google

ख़राब आहार विकल्प:

कम पोषण मूल्य वाले खाद्य पदार्थ, जैसे फास्ट फूड और फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी वाले तैलीय व्यंजन खाने से पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा आ सकती है। ये खाद्य पदार्थ लालसा को संतुष्ट कर सकते हैं लेकिन आवश्यक पोषण प्रदान करने में विफल रहते हैं

Google

अपर्याप्त नींद:

आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में कम से कम 8 घंटे की पर्याप्त नींद को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। नींद की कमी कब्ज, हार्मोनल असंतुलन और अंततः भोजन के उचित अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकती है।

अत्यधिक तनाव:

उच्च तनाव का स्तर कोर्टिसोल के उत्पादन को ट्रिगर करता है, जिससे सामान्य शारीरिक कार्य बाधित होते हैं। तनाव हार्मोन पाचन में बाधा डालते हैं, शरीर को भोजन और पेय पदार्थों से पोषक तत्वों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने से रोकते हैं।

Google

निर्जलीकरण:

अपर्याप्त पानी का सेवन पाचन में बाधा डाल सकता है, जिससे पोषक तत्वों का अवशोषण प्रभावित हो सकता है। अपर्याप्त जलयोजन के कारण भोजन अधूरा टूटता है, जिससे शरीर को पोषक तत्वों की उपलब्धता सीमित हो जाती है।

Related News