दोस्तो समय खर्राटे आना एक आम बात हैं, जो किसी को भी आ सकते हैं, लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि यह छोटी सी समस्या कई बार मुद्दों का कारण बन जाती हैं, इतना ही नहीं कई मामलों में तो बात तलाक तक पहुंच गई हैं, अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से आपको खर्राटें क्यों आते हैं और इसका क्या उपाय हैं, आइए जानते है इसके बारे में

Google

खर्राटे क्यों आते हैं और इसके प्रभाव

खर्राटे गहरी नींद के दौरान मुंह की जीभ और गले की मांसपेशियों के शिथिल होने के कारण होता है। जब ये ऊतक श्वसन पथ में बाधा डालते हैं, तो नाक और मुंह में कंपन होता है, जिसके परिणामस्वरूप खर्राटों की विशिष्ट ध्वनि उत्पन्न होती है।

Google

खर्राटों में कई कारक योगदान करते हैं, जिनमें स्लीप एपनिया और साइनस की समस्याएं प्राथमिक कारण हैं। इसके अलावा, गले और टॉन्सिल में संक्रमण समस्या को बढ़ा सकता है।

क्या खर्राटे लेना एक बीमारी है?

यह एक स्वास्थ्य स्थिति है जिस पर ध्यान देने और उपचार की आवश्यकता है। खर्राटों को एक बीमारी के रूप में स्वीकार करने और इनका इलाज कराना जरूरी हैँ।

Google

खर्राटों से निपटने के लिए अक्सर जीवनशैली में बदलाव और चिकित्सीय हस्तक्षेप शामिल होते हैं। डॉक्टर सोने से पहले वजन घटाने, धूम्रपान बंद करने या शराब के सेवन से परहेज करने की सलाह दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त, मौखिक उपकरण जैसे चिकित्सा उपकरण नींद के दौरान खुले वायुमार्ग को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, जिससे खर्राटों को कम किया जा सकता है।

Related News