कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर लोगों में फिट रहने और इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैंं। काढ़ा, गरम पानी, फ्रूट्स और कई तरह की हेल्दी डाइट लेकर अपनी इम्युनिटी बढ़ाने की कोशिश में जुट गए हैं। लेकिन हेल्दी डाइट लेने के साथ उन चीज़ों की ओर भी ध्यान दें जो आपकी इतनी सारी मेहनत पर पानी फेर सकते हैं और वो है मीठी चीज़ों का सेवन। जी हां, आपको यह जानकर ताज्ज़ुब होगा कि ज़्यादा मीठा खाने से भी शरीर का इम्यून सिस्टम कमज़ोर हो जाता है, जिसकी वजह से व्यक्ति को बार-बार संक्रामक बीमारियां परेशान कर सकती हैं। अब तक ऐसा माना जाता था कि मीठी चीज़ें खाने से केवल ओबेसिटी और डायबिटीज़ की समस्या होती है, पर हाल ही में किए गए शोध के मुताबिक यह इम्युनिटी के लिए भी उतना ही नुकसानदेह है।

लंदन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल और फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया यह शोध नेचर कम्युनिकेशन नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है। आमतौर पर मीठे पेय पदार्थ, मिठाई और प्रोसेस्ड फूड में फ्रक्टोज़ पाया जाता है। अगर शरीर में इसका लेवल बढ़ जाए तो इससे इम्यून-सिस्टम में जुड़े अंगों जैसे-थायरॉयड ग्लैंड और लिंफनोड्स आदि में सूजन आ जाती है और इसकी वजह से अधिक मात्रा में रिएक्टिव मॉलीक्यूल पैदा होते हैं। सूजन से न केवल सेल्स और टिश्यूज़ को नुकसान हो सकता है, बल्कि कई महत्वपूर्ण अंगों की कार्य-क्षमता भी घटने लगती है। इसलिए अगर आप हमेशा स्वस्थ और सक्रिय बने रहना चाहते हैं तो मीठे से दूरी बनाकर रखें।

डॉक्टर की राय

यह शोध कुछ हद तक सही है। ज्य़ादा मीठा खाने वालों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर हो सकती है। इसी वजह से अच्छी सेहत के लिए लोगों को मीठी चीज़ों से दूरी बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

Related News