बरसात और सर्दी के मौसम में कोई भी खाना आपको ठंडा अच्छा नहीं लगता नहीं गर्मी के मौसम में भी कुछ खाने के सामग्री ऐसी होती है जिन्हें आप फ्रिज से निकालकर बिल्कुल ठंडा नहीं खा सकते । इसके अलावा फ्रिज में रखा खाना आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि अगर आपने किसी खाने के सामान को फ्रिज में रखा है तो उसे फ्रिज में से निकालने के कितने घंटे बाद यह कितनी देर बाद खाना चाहिए

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप भी खाने को फ्रिज में रखते हैं तो उसे फिर से निकालने के बाद कितने घंटे में और कितनी देर में खाना चाहिए।

चावल

अगर आपने फ्रिज में चावल को रखा है तो इसे मात्र 2 दिन के भीतर ही खा लेना चाहिए फ्रिज में रखे चावल को खाने से पहले अच्छी तरह गर्म कर ले और उसके बाद ही खाएं।

रोटी

गेहूं की रोटी को आप 1 दिन से ज्यादा नहीं रख सकते अधिकतम आप गेहूं की रोटी को 12 से 14 घंटे फ्रिज के अंदर रखें उसने समय में ही इससे खाले पुलिस चौकी से ज्यादा समय तक अगर आप रोटी को फ्रिज के अंदर रखेंगे तो उसके पोषक तत्व नहीं बचेंगे और वह रोटी आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकती है।

दाल

अगर आपकी फ्रिज में दाल बची है तो आप दाल को 2 दिन के अंदर ही इस्तेमाल में ले ले क्योंकि अगर आप ज्यादा पुरानी दाल को खाएंगे तो यह आपको अपच कर सकती है और कई बीमारियों का कारण बन सकती है।

कटे हुए फल

कई लोगों को कटे हुए फल बिल्कुल भी पसंद नहीं होते हैं लेकिन अगर आप कटे हुए फल खाते हैं तो ध्यान रखें कि फ्रिज में कटे हुए फलों को भी 4 घंटे से ज्यादा के समय के लिए नहीं रखना चाहिए 4 घंटे के भीतर ही कटे हुए फलों को खा लेना चाहिए।

Related News