मौसम तेजी से बदल रहा है और डॉक्टर का कहना है कि ऐसे बदलते मौसम में स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक साबित होते हैं ऐसे में बॉडी कई बार खुद को एडजस्ट नहीं कर पाते हैं तो उसके चलते बीमार हो जाते हैं ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं और कुछ जानकारी देने वाले हैं जो इस मौसम में आपको अपने वजन को नियमित रखने में एवं संतुलित रखने में मदद करेगी।

कहा भी जाता है कि पेट नरम और पैर गर्म तथा माथा ठंडा रहे तो हकीम बोलता है कि आप स्वस्थ हैं ऐसे में स्वस्थ शरीर के लिए कि आप अपने खाने में लाइट लाइट को शामिल करें यहां पर लाइट लाइट से मतलब है कि आप इस तरह का भोजन का सेवन करें जो पाचन में काफी आरामदायक हो ऐसे मौसम में जब बारिश और बीमारियों का खतरा बना रहता है तो इस तरह के खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है।

आयुर्वेद में इन हवाओं को वात दोष युक्त कहा गया है. इस समय बीमारियों से बचने के लिए दालचीनी, मेथी, बाजरा, दलिया, आदि की अपने आहार में शामिल करें। दालचीनी ऐसा मसाला है जो इस मौसम में बहुत फायदा करता है। इसे खाने में शामिल करने से आप खुद को तमाम बीमारियों से बचा सकते हैं यह किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाता है।

इसके अलावा इस मौसम में काढ़ा आपको सर्दी जुकाम एवं बुखार से बचा सकता है तो आप अपने सेहत को स्वस्थ रखने के लिए अपने भोजन में काढ़ा का उपयोग करें इसके अलावा आपको बता दें कि हाल ही में कोविड-19 का खतरा चल रहा है और ऐसे में भी काढ़ा बहुत ही कारगर साबित होता है।

Related News