कोर्टिसोल, हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होने वाला एक तनाव हार्मोन है, जो तनाव के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, जब कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता है, तो हमारा तनाव भी बढ़ता है। सौभाग्य से, कोर्टिसोल के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के कई तरीके हैं, जिससे तनाव कम होता है और समग्र कल्याण को बढ़ावा मिलता है।

google

कोर्टिसोल स्तर को नियंत्रित करने के तरीके:

स्क्रीन टाइम कम करें:

विशेष रूप से रात में स्मार्टफोन, लैपटॉप या टीवी जैसी स्क्रीन के सामने अत्यधिक समय बिताने से नींद के पैटर्न में बाधा आ सकती है। नींद की ख़राब गुणवत्ता तनाव के स्तर को बढ़ाने में योगदान करती है। इसलिए, सोने से पहले स्क्रीन के समय को सीमित करने से नींद की गुणवत्ता में काफी सुधार हो सकता है और कोर्टिसोल का स्तर कम हो सकता है।

google

शाम की कॉफी से बचें:

शाम या रात के समय कॉफी का सेवन इसके उत्तेजक प्रभावों के कारण नींद में खलल डालता है। इष्टतम कोर्टिसोल स्तर को बनाए रखने और तनाव के स्तर को कम करने के लिए रात की नींद में गड़बड़ी को रोकना महत्वपूर्ण है।

ध्यान:

शाम या रात के दौरान कम से कम 10-15 मिनट के लिए ध्यान करना तनाव को कम करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। ध्यान मन को शांत करने, चिंता को कम करने और कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

google

पौष्टिक आहार:

हम जो खाद्य पदार्थ खाते हैं उसका सीधा प्रभाव हमारे शरीर के कोर्टिसोल स्तर पर पड़ता है। कोर्टिसोल नियमन के लिए जंक फूड के बजाय पौष्टिक खाद्य पदार्थों का चयन करना आवश्यक है। विशेष रूप से रात में जंक फूड से परहेज करने से कोर्टिसोल के स्तर को स्थिर बनाए रखने में मदद मिलती है और समग्र स्वास्थ्य में मदद मिलती है।

Related News