देश में ज्यादातर लोग कोरोनरी हृदय रोग के साथ घर से काम कर रहे हैं। घर पर रहना, घर पर खाना, घर घूमना, ऑफिस के बाद भी घर पर रहना। ऐसे में खुद पर भी ध्यान देना जरूरी है। आप ऑफिस से घर आते थे और घर पर आराम करते थे लेकिन अब यह है उस तरह नही।

1 नाश्ता न छोड़ें - काम कितना भी जरूरी क्यों न हो, आपको ऑफिस से पहले नाश्ता कर लेना चाहिए। क्योंकि ऑफिस के समय में आपको बहुत कम समय मिल पाता है या कई बार आपको समय भी नहीं मिल पाता है। इसलिए अपनी दिनचर्या में बदलाव कर नाश्ता बनाएं। डॉक्टरों ने सुबह नाश्ता करने की सलाह दी है। नाश्ता ज्यादा ऑयली नहीं होना चाहिए। आम तौर पर नाश्ते में आप दलिया, जूस, उपमा, पोहे ले सकते हैं। क्योंकि आप सारा दिन काम करना चाहते हैं।

2 दूध पीना बंद न करें - शरीर को मजबूत बनाने के लिए दूध सबसे महत्वपूर्ण अंग है। कैल्शियम शरीर के लिए बहुत जरूरी है। दूध कैल्शियम से भरपूर होता है दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। कैल्शियम की कमी से महिलाओं में समय से पहले जोड़ों का दर्द शुरू हो जाता है। इसलिए एक गिलास दूध पिएं।

3 पानी पीते रहें - काम के दौरान पानी पीना न भूलें। शरीर को हाइड्रेट रखें। इससे शरीर में संक्रमण का खतरा कम होगा। साथ ही बुखार होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। जब पानी खत्म हो जाए तो बोतल को फिर से भर लें। पानी पीने के बाद अक्सर बोतल पीकर दोबारा पानी पीना भूल जाते हैं। शरीर में पानी की कमी से कई बीमारियां हो जाती हैं इसलिए पानी पीते रहें।

4 भोजन - काम से खाने का समय भी बदल जाता है। इसलिए समय पर हल्का भोजन करें। क्योंकि आप खाना खाकर काम पर वापस जाना चाहते हैं। खाने के बाद 15 मिनट की सैर करना बेहतर है

5 व्यायाम करना न भूलें - आप काम के दौरान कुछ भी होते हुए नहीं देखते हैं। तब आप नोटिस करते हैं। तो गर्दन, आंखें, पैर और हाथ
छोटे-छोटे व्यायाम करें, इससे आपके शरीर पर कोई असर नहीं पड़ेगा।


6 स्नैक्स- अगर आपको काम के दौरान भूख लगती है तो हेल्दी स्नैक्स या फल ही खाएं। इससे अतिरिक्त चर्बी नहीं बढ़ेगी और बैठने के दौरान अपच की समस्या भी नहीं होगी।

इसलिए काम करते समय अपने खान-पान का ध्यान रखें। ताकि इस महामारी को कोई परेशानी ना हो।

Related News