बहुत कम लोगों को गाजर खाना पसंद होता है मगर ठंड के दिनों में गाजर बहुत अच्छी होती है। इसे खाने से कई चौंकाने वाले फायदे होते हैं और आज हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। जानते हैं गाजर के फायदे।

गाजर के फायदे-

माइग्रेन के दर्द से राहत- माइग्रेन से राहत दिलाने में गाजर फायदेमंद होती है। जिसके लिए इसके पत्तों को घी में गर्म करके इनका रस निकालकर 2-3 बूंद नाक-कान में डालने से दर्द से राहत मिलती है।

आंखों के लिए- गाजर आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। जी हां, इसके लिए 250 ग्राम सौंफ को साफ करके कांच के बर्तन में रख दें, फिर इसमें बादाम गाजर का रस मिलाएं। वहीं 5 ग्राम सूखे मिश्रण के साथ रोजाना रात को दूध का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

मुंह के रोगों में फायदेमंद- गाजर के औषधीय गुण मुंह के रोगों में लाभकारी होते हैं। गाजर के ताजे पत्तों को चबाने से मुंह के छाले, सांसों की दुर्गंध, दांत की जड़ से खून बहना और मवाद निकलना बंद हो जाता है।

खांसी- अगर आप खांसी से परेशान हैं तो इसका इलाज गाजर से किया जा सकता है। जिसके लिए 40-60 मिलीलीटर गाजर के रस में चीनी और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर कफ की समस्या से राहत मिलती है।

रक्ताल्पता- रक्त में आयरन की कमी से लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण नहीं हो पाता है, जो रक्ताल्पता का कारण होता है। ऐसे में गाजर को कद्दूकस करके दूध में उबालकर खीर की तरह खाएं, जिससे दिल मजबूत होता है और खून की कमी दूर होती है।

Related News