मुंबई और अहमदाबाद जैसे बड़े शहरों में आपको मनचाहे फल मिलते हैं। इनमें से कुछ फल वास्तव में स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। इन फलों में से एक एवोकैडो है, जो उष्णकटिबंधीय देशों में उगाया जाता है। एवोकैडो एक पेड़ है जो दक्षिण अमेरिका के क्षेत्रों का मूल निवासी है। इस फल को उगाने वाले देश, जो आंतों के स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद हैं, में मेक्सिको, पेरू, रिवाटेमाला और वेस्ट इंडीज शामिल हैं। मैक्सिको को प्रचुर मात्रा में फल उत्पादन के कारण एवोकैडो की राजधानी माना जाता है। इस हरे फल में कस्टर्ड जैसा गूदा होता है। इसलिए एवोकैडो को मक्खन फल के रूप में भी जाना जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर, कंज्यूमर एंड एनवायर्नमेंटल साइंसेज में हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि रोजाना अपने आहार में एवोकैडो शामिल करने से आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार होता है। ये स्वस्थ फल आहार फाइबर (फाइबर जो पाचन और मोनोअनसैचुरेटेड वसा में मदद करता है) में समृद्ध होते हैं जो जठरांत्र प्रणाली या 'आंत' में सूक्ष्म जीवों को मजबूत करते हैं।

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन के प्रमुख लेखक शेरोन थॉम्पसन कहते हैं कि एवोकाडो खाने से आप स्वस्थ महसूस करते हैं और आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं, लेकिन कोई नहीं जानता कि एवोकाडो खाने से पाचन तंत्र में बैक्टीरिया को मारता है और उनका कारण बनता है। पाचन रस कैसे प्रभावित होते हैं। शोधकर्ताओं ने अब पता लगाया है कि जो लोग अपने दैनिक भोजन या नाश्ते के हिस्से के रूप में एवोकैडो खाते हैं उनके पेट में बहुत सारे रोगाणुओं होते हैं जो फाइबर को पाचन रस में तोड़ देते हैं जो पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। जो लोग इन फलों को खाते हैं, उनके पाचन तंत्र में रोगाणु न खाने वाले लोगों की तुलना में अधिक कीटाणु होते हैं।

अध्ययन में 6 से 7 वर्ष के बीच के 13 वयस्क शामिल थे जो थोड़े मोटे थे लेकिन अन्य सभी मामलों में स्वस्थ थे। इन 15 लोगों को दो समूहों में विभाजित किया गया था। पहले समूह ने अपने प्रत्येक नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात्रिभोज के साथ एक एवोकैडो खाया, जबकि दूसरे समूह ने एवोकाडो के बिना एक ही भोजन खाया। 12 सप्ताह तक चलने वाले इस अध्ययन में बार-बार होने वाले दस्त और रक्त के नमूने शामिल थे। उन्होंने शोधकर्ताओं को बताया कि उन्हें दिए गए भोजन में से कितना खाया। हर चार सप्ताह में वह अपने आहार का विवरण शोधकर्ताओं को भेजते थे।

एवोकाडोस खाने पर एक अन्य अध्ययन ने लोगों में वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित किया। हालांकि, अध्ययन में भाग लेने वालों को संयम बरतने या अपना आहार बदलने की सलाह नहीं दी गई। वे अपने सामान्य आहार का पालन कर रहे थे। उन्हें शोधकर्ताओं द्वारा दिए गए भोजन को दिन में केवल एक बार लेना था। इसके अलावा, उनके आहार में कोई अन्य परिवर्तन नहीं किया गया था। विभिन्न प्रकार के वसा का कीटाणुओं पर अलग-अलग प्रभाव होता है। एवोकैडो फल से वसा संतृप्त वसा (मोनोअनसैचुरेटेड वसा) होते हैं, जो हृदय को स्वस्थ रखते हैं। मध्यम आकार के एवोकाडोस में लगभग 15 ग्राम फाइबर होता है। हर किसी को हर दिन अपने आहार से 3 से 4 ग्राम फाइबर प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, तभी वे अच्छे स्वास्थ्य में रह सकते हैं।

Related News