ज्यादातर लोग नाश्ते में ऐसी चीजें बनाना पसंद करते हैं. जिसे बनाना आसान है। कई बार हम ऐसे हालात में अस्वास्थ्यकर चीजों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम आपको अपनी सुबह की रेसिपी में अखरोट का स्वस्थ तरीके से इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। अखरोट आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अखरोट पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 फैटी एसिड, पौधों के यौगिकों और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। रोजाना अखरोट खाने से दिमाग तेज नहीं होता है। यह बिस्तर कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। यह आपके दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। हम इसे अपने आहार में कैसे शामिल कर सकते हैं? आइए इसके बारे में जानें।

1. अखरोट और दही

इसके लिए आपको रात में 4 से 5 अखरोट भिगोकर सुबह एक कप दही में मिलाकर खाना चाहिए। आप चाहें तो इस मिश्रण में ओट्स भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से इसमें पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाएगी।

2. स्नैक्स में खाएं

अपनी शाम की भूख को संतुष्ट करने के लिए कुकीज़ के बजाय मुट्ठी भर अखरोट खाएं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। अखरोट प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं।

3. खांसी के लिए फायदेमंद

अखरोट को तेल में फ्राई करें, स्वादानुसार पिसी चीनी डालें। इसे दिन में दो से तीन बार खाएं। इससे सूखी खांसी दूर हो जाएगी। एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें। एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें।

4. दिल के लिए फायदेमंद

अखरोट में 19 से अधिक विटामिन और खनिज होते हैं। अखरोट मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज में भी समृद्ध हैं। इसके अलावा अखरोट में ओमेगा 3, फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड भी पाया जाता है। अखरोट के ये गुण दिल की रक्षा करते हैं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

अखरोट में किसी भी अन्य अखरोट की तुलना में अधिक ओमेगा -3 होता है, जो हृदय रोग को कम करने और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने में मदद करता है।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News