दुनिया में एक ऐसा देश जो भुगत रहा है भ्रष्टाचार के कष्ट, वह देश है हैती। हैती में लाखों लोग कुपोषित हैं और पौष्टिक आहार का खर्च नहीं अदा कर सकते, इसलिए अपना पेट भरने के लिए ये लोग कुछ ऐसा खाने को मजबूर हैं, कि सुनते ही आप दांतों तले उंगली चबा लेंगे।

आज हम आपको दुनिया एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां के लोगों के पास खाने तक के लिए पैसे नहीं है। लोग काफी लम्बे समय से भुखमरी जैसी गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं। इतना ही नहीं बल्कि खाने के लिए ना मिलने की वजह से ये लोग अब गंदगी और किचड़ खाकर अपना गुज़ारा करने पर मजबूर हैं।

बता दें कि हैती की गिनती सरकार के उन दरिद्र देशों के रूप में होती है, जहां लाखों लोग गंदगी में रहने और गंदगी खाने को मजबूर हैं। यहां आज भी करीब तीन लाख लोगों के पास खाने के लिए पर्याप्त भोजन नहीं है। भूख यहां सबसे बड़ी समस्या बन गई है।

महिलाओं द्वारा मिट्टी और पानी को मिलाकर लेई तैयार करने के बाद इन बिस्किट को सूरज की रोशनी में सुखाने के लिए जमीन पर डाल दिया जाता है। हैती के कुछ इलाकों में इन्हें बेचते भी हैं। इस मिट्टी को एक जगह से भरकर पहाड़ी क्षेत्रों में ले जाया जाता है और जो महिलाएं इसे बनाती हैं उनका मानना है कि इन बिस्किटों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन रहते हैं।

Related News