बढ़ते वजन को कम करने के लिए हम कई तरह की डाइट फॉलो करते हैं, लेकिन कई बार उनका असर नजर नहीं आता। ऐसा इसलिए है क्योंकि आहार के साथ-साथ पर्याप्त व्यायाम करने और जीवनशैली में बदलाव करने की आवश्यकता होती है। जिसे ज्यादातर लोग न तो फॉलो करते हैं और न ही कुछ दिन करने के बाद छोड़ते हैं। हमारे शरीर में सबसे ज्यादा चर्बी पेट, जांघों और कूल्हों में होती है। जांघ की चर्बी कम करना पेट की चर्बी कम करने जितना आसान नहीं है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है।अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो आप कुछ आसान से उपाय अपना सकते हैं।

1) मालिश: हाँ, यह सही है। सही तरीके से मालिश करने पर भी जांघ की चर्बी कम की जा सकती है। ऐसे में आप थेरेपिस्ट की सलाह ले सकते हैं। फिर अपने आप को या अपने परिवार के किसी सदस्य को इस तरह मालिश करने के लिए कहें। यह थ्रश सेल्युलाईट डिम्पल को बहुत कम करता है। मसाज के लिए आप बॉडी ऑयल या बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2) सूखा ब्रश: सेल्युलाईट को कम करने का एक और आसान तरीका है कि सूखे ब्रश से जांघों की धीरे से मालिश करें। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और लसीका जल निकासी की सुविधा प्रदान करता है। ऐसे में मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें, ताकि शरीर रेरो को कोसें नहीं या त्वचा पर अधिक दबाव न बनाएं। पैर से गर्दन तक धीरे से ब्रश करें। आप दिन में एक या दो बार पांच मिनट तक ब्रश कर सकते हैं। जांघों की खूबसूरती आपका ध्यान खींच लेगी।

3) कॉफी स्क्रब: सेल्युलाईट के कारण जांघें मोटी हो जाती हैं। ऐसे में कॉफी स्क्रब बहुत उपयोगी होता है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और चर्बी कम होती है। एक चौथाई कप पिसी हुई कॉफी लें। इसमें नारियल का तेल और ब्राउन शुगर मिलाकर स्क्रब बनाएं। फिर इसे आवश्यक भागों पर लगाएं। थोड़ी देर बाद हटा दें। कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

4) संतुलित आहार: शरीर को स्वस्थ और सुंदर रखने के लिए सही भोजन। खूब सारा पानी पीओ। सेल्युलाईट भाग जाता है। इसके अलावा, आपको जल्दबाज़ी में खाने में कटौती करने की ज़रूरत नहीं है। ओमेगा -3 फैटी एसिड वसा को कम करने में मदद करता है। इसलिए सामन खाएं। यदि शरीर स्वस्थ है, तो जिस प्रकार रोग निवास नहीं कर सकता, उसी प्रकार मन के समान सुंदर शरीर का निर्माण किया जा सकता है।

Related News