आज की व्यस्त दिनचर्या हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ती है। अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और अनुचित आहार बिमारियों को खुला निमंत्रण है। खासकर हमारे दिल की सेहत पर इसका गहरा असर पड़ता है। कोलेस्ट्रॉल का उच्च और निम्न दोनों स्तर हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इसलिए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना जरूरी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, विश्व स्तर पर इस्केमिक हृदय रोग का एक तिहाई उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण होता है। एक स्वस्थ जीवनशैली के साथ-साथ आपका आहार आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी प्रभावित करता है। कुछ खाद्य पदार्थ मुख्य रूप से खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं, लेकिन ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो निम्न स्तर में मदद कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए खाद्य पदार्थ

दाल और ब्राउन राइस

ब्राउन राइस और दाल दोनों भारतीय आहार के प्रमुख हैं। दोनों का एक साथ सेवन करने से एलडीएल (लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। दिलचस्प बात यह है कि ब्राउन राइस साबुत अनाज का एक बड़ा स्रोत है और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

हल्दी और काली मिर्च

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हल्दी और काली मिर्च युक्त खाद्य पदार्थ खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में काफी मदद कर सकते हैं। काली मिर्च में पिपेरिन होता है, जबकि हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

बादाम और दही

बादाम को हृदय-स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा और प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत माना जाता है। इसे दही के साथ मिलाकर खाया जा सकता है, दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं। यह कुल कोलेस्ट्रॉल स्तर को 4% तक कम करने में मदद करता है।

ग्रीन टी और नींबू

माना जाता है कि एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, ग्रीन टी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है। फ्लेवोनॉयड्स के साथ नींबू का मिश्रण एक ताज़ा और स्वस्थ पेय बना सकता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में एक अध्ययन के अनुसार, फ्लेवोनोइड्स का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

लहसुन और प्याज

माना जाता है कि लहसुन और प्याज खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। लहसुन में एलिसिन होता है, जबकि प्याज में क्वेरसेटिन होता है, दोनों में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण पाए जाते हैं।

Related News