एचडीएफसी बैंक ने हर टर्म लोन पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। बता दे की, ऋण लेना अधिक महंगा हो गया है, ब्याज पर बढ़ी हुई दरें 7 नवंबर 2022 से लागू हो गई हैं। जिसके बाद जिन ग्राहकों ने पहले ही कर्ज ले लिया है, उन्हें ज्यादा ईएमआई देनी होगी। बैंकों ने उधार दरों की सीमांत लागत में वृद्धि की है, जिससे सभी प्रकार के ऋणों पर ब्याज दरें पहले की तुलना में अधिक हो गई हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,सितंबर में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर बढ़ाकर 5.9 प्रतिशत करने के बाद से लगभग हर बैंक ने ऋण ब्याज दरों में वृद्धि की है। एचडीएफसी बैंक ने भी ओवरनाइट की अवधि वाले ऋणों पर सीमांत लागत उधार दर (एमसीएलआर) दर को बढ़ाकर 3 वर्ष कर दिया है और बढ़ी हुई दरें आज यानी 7 नवंबर से लागू कर दी गई हैं।

3 साल के कार्यकाल पर ब्याज दर 8.75 प्रतिशत

एक साल के कर्ज पर HDFC बैंक ने MCLR रेट बढ़ाकर 8.55 फीसदी कर दिया है. जबकि 2 साल की अवधि वाले कर्ज पर ब्याज दर 8.30 फीसदी से बढ़ाकर 8.65 फीसदी कर दी गई है. बैंक ने 3 साल के टर्म लोन पर MCLR रेट पहले के 8.40 फीसदी से घटाकर 8.75 फीसदी कर दिया है.

बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी बढ़ाई कर्ज की दरें

बता दे की, एक साल के कार्यकाल के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा ने MCLR को घटाकर 7.95 प्रतिशत कर दिया है। जबकि, तीन महीने और छह महीने के कार्यकाल के लिए सीमांत लागत उधार दर (एमसीएलआर) को बढ़ाकर क्रमशः 7.65 प्रतिशत और 7.80 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं, बैंक ने ओवरनाइट एमसीएलआर को घटाकर 7.10 फीसदी कर दिया है। बैंक ने 12 अक्टूबर से 8.60 प्रतिशत की आधार दर लागू की थी।

Related News