PC: abplive

सर्दी के मौसम में बहुत से लोग गर्म या गुनगुने पानी से नहाना पसंद करते हैं। अक्सर कहा जाता है कि सुबह गर्म पानी से नहाने पर काफी ताजगी महसूस होती है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गर्म पानी से नहाने से रक्त परिसंचरण और जोड़ों के लिए लाभ हो सकता है, लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं। गर्म पानी त्वचा की प्राकृतिक नमी छीन सकता है, जिससे पैचेज और रूखापन महसूस होता है, और खुजली व सुविधा होती है।

आइए जानें आखिर वो कौन सी बीमारी है जिसमें गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए


1. एक्जिमा ट्रिगर:
गर्म पानी के अत्यधिक उपयोग से त्वचा रूखी हो सकती है, विशेष रूप से एक्जिमा से ग्रस्त व्यक्तियों की। यह खुजली शुरू कर सकता है और एक्जिमा पैच को ट्रिगर कर सकता है। इसलिए, एक्जिमा से पीड़ित लोगों को सावधान रहना चाहिए और बहुत गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए।

PC: OnlyMyHealth

2. सोरायसिस की बीमारी:
सोरायसिस से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए, नहाने के दौरान गर्म पानी का अत्यधिक उपयोग स्थिति को बढ़ा सकता है। गर्म पानी त्वचा को रुखा कर देता है, जिससे जलन होती है। यह त्वचा की बाहरी परत पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है, जिससे सोरायसिस के लक्षण बिगड़ सकते हैं।

PC: Healthline

3. उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर):
उच्च रक्तचाप या हृदय रोग से पीड़ित लोगों को अत्यधिक गर्म पानी से स्नान करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह संभावित रूप से रक्तचाप के स्तर को बढ़ा सकता है। उच्च रक्तचाप या हृदय संबंधी बीमारियों वाले व्यक्तियों को बहुत गर्म पानी से स्नान करने से बचने की सलाह दी जाती है। यदि गर्माहट चाहिए तो गर्म पानी में थोड़ा ठंडा पानी मिलाने की सलाह दी जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News