एक निश्चित उम्र के बाद कई लोगों में उच्च रक्तचाप एक आम समस्या है। जो मूल रूप से अनियमित दिनचर्या और अनुचित खाने के पीछे हैं। जो लोग ठीक से व्यायाम करते हैं और संतुलित आहार खाते हैं उन्हें कम उम्र में यह समस्या नहीं होती है। मांसपेशियों में रक्त का संचार अक्सर प्रभावित होता है, जो हृदय की रुकावट के अलावा शरीर के अन्य हिस्सों में मामूली रुकावट का कारण बनता है हालाँकि इसके लिए आपको रक्तचाप की दवाएँ लेनी होंगी।

लेकिन अगर आप इसके साथ कुछ घरेलू उपाय करना चाहते हैं, तो आप अजमा पानी के इस उपाय को व्यायाम के साथ कर सकते हैं>दिल के मरीजों के लिए अजमा पानी के कई फायदे हैं। इसके लिए सबसे पहले अजमो को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी और अजमा को 20 मिनट तक अच्छी तरह से उबालें। और अगर आप स्वाद को बढ़ाना चाहते हैं तो थोड़ा नींबू और गुड़ मिला सकते हैं। इस पानी को रोज सुबह खाली पेट पिएं। इससे शरीर को कई फायदे होते हैं।

अजमा पानी शरीर को गर्म करता है। Ajmo भोजन को पचाने में मदद करता है। अजवाइन का पानी उन लोगों के लिए एक रामबाण इलाज है, जिन्हें गैस, अपच या एसिडिटी की समस्या है। अजमो छोटी आंत और बड़ी आंत को साफ करने में भी सहायक है। जब उच्च बीपी या हृदय रोग वाले लोग उच्च कोलेस्ट्रॉल होते हैं तो अजमा आपके रक्त परिसंचरण में सुधार करेगा। अगर आप सुबह चाय की जगह उबला हुआ अजमा पानी पीते हैं, तो इसके कई फायदे हैं। आप चाय पाउडर या ग्रीन टी भी डाल सकते हैं।

Related News