हिचकी आना एक आम समस्या है जिसे आप चाहकर भी नजरअंदाज नहीं कर सकते। अक्सर यह कुछ मिनटों के लिए आता है और पानी पीने से समस्या दूर हो जाती है, लेकिन कभी-कभी यह आपको लंबे समय तक परेशान कर सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि हिचकी की समस्या हमारे शरीर में मौजूद पसलियों और डायफ्राम के बीच होती है। इसमें स्थित इंटरकोस्टल मांसपेशियों का अचानक संकुचन ऐंठन का रूप ले लेता है। ये ऐंठन अचानक से गले में लग जाती है और हिचकी का कारण बनती है। क्या आप बार-बार पुरानी हिचकी से पीड़ित हैं?

क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद में भी हिचकी के कुछ असरदार उपायों का जिक्र है। यहां हम आपको विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स बताने जा रहे हैं, जो हिचकी से जल्दी राहत दिला सकते हैं। लोग हिचकी के लिए नींबू के रस का उपाय या पानी पीने जैसे घरेलू उपचार आजमाते हैं, लेकिन कभी-कभी यह काम नहीं करता है। इन उपायों के अलावा आप इलायची पाउडर के घरेलू नुस्खे से भी राहत पा सकते हैं। इसके लिए पानी उबाल लें और उसमें थोडी़ सी इलायची पाउडर मिला दें। पानी को छान लें और ठंडा होने पर इसे छान लें।

चीनी हिचकी से छुटकारा पाने में भी कारगर है और यह नुस्खा बहुत कम लोग जानते हैं। आपको बता दें कि चीनी की इन रेसिपी को अपनाना भी बेहद आसान है। इसके लिए आप एक या आधा चम्मच चीनी लेकर अपने मुंह में डालकर चबाएं। चीनी का रस चुटकी में हिचकी को ठीक कर सकता है।

अगर आप आयुर्वेदिक तरीके से हिचकी से राहत पाना चाहते हैं तो आपको काली मिर्च पाउडर की मदद लेनी होगी। आपको काली मिर्च पाउडर निगलने की जरूरत नहीं है, लेकिन इसे सूंघ लें। इसके लिए एक सूती कपड़ा लें और उसमें काली मिर्च पाउडर मिलाएं। कपड़े का एक बंडल बनाएं और उसे सूंघें। ये नुस्खे आपको मिनटों में राहत भी दे सकते हैं।

Related News