आजकल बहुत से लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं। लोग बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं, हालांकि कभी-कभी वे सफल हो जाते हैं और कभी-कभी नहीं। आज हम आपको वजन कम करने का सबसे आसान और असरदार नुस्खा बताने जा रहे हैं जो आपको जरूर जानना चाहिए।

* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, हम जो नुस्खा बताने जा रहे हैं वह हल्दी से संबंधित है। हल्दी का इस्तेमाल हर भारतीय घर में किया जाता है। आपको बता दें कि दूध से लेकर सब्जियों तक में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है ताकि शरीर स्वस्थ रहे। खैर, इसके पीछे का कारण हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हैं। अब हम आपको बताते हैं कि हल्दी से आप कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं।

* वजन कम करने के लिए हल्दी वाला दूध पिएं हल्दी। इसे बनाने के लिए एक कप फैट फ्री दूध को 6 से 7 मिनट तक गर्म करें। अब इसके बाद इस दूध को एक गिलास में निकाल लें। अब इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। जिसके बाद इसे अच्छे से मिला लें और फिर इसे पी लें।

*बता दे की, हल्दी-दालचीनी की चाय- इसके लिए एक पैन में एक कप पानी गैस पर रख दें। अब इसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। फिर इसे तब तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए। अब इसे एक कप में कर लें ताकि यह थोड़ा गुनगुना हो जाए। अब इसमें एक चम्मच ताजी हल्दी का पेस्ट और आधा चम्मच पुदीने का पेस्ट मिलाएं। जिसके बाद इसे छानकर पी लें। ऐसा करने से आपका वजन कम होगा।

Related News