सामान्य तौर पर, किसी व्यक्ति के लिए खुद को हाइड्रेट करने का सबसे आसान तरीका है कि वह पूरे दिन नियमित रूप से पानी पीता रहे। आधा से एक लीटर पानी प्यास बुझाने के लिए काफी है चाहे शरीर को कितना भी पसीना आए या गर्मी लगे। अक्सर पर्याप्त पानी पीने से प्यास नहीं बुझती। उसका क्या कारण है?

आपने कभी-कभी देखा होगा कि प्यास बुझाने के लिए पानी या जूस या कोई अन्य पेय पीने के बाद भी कई लोगों का गला सूख जाता है। ऐसी स्थिति को बिल्कुल भी हल्के में न लें, क्योंकि यह खतरनाक साबित हो सकती है। तो आइए जानें कि इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं।

अगर शरीर पहले से ही बहुत डिहाइड्रेटेड है तो एक या दो गिलास पानी पीने से प्यास नहीं बुझेगी और इसके लिए हर कुछ मिनट में गले को हाइड्रेटेड रखें। कई लोगों के मुंह में पर्याप्त लार नहीं बनती है, जिससे बार-बार पीने के बावजूद उन्हें सूखा और प्यास लगने लगता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसे और भी कई बीमारियों की जड़ कहा जाता है।

मधुमेह रोगियों की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक अत्यधिक प्यास है। अगर आप जंक फूड या ज्यादा मिर्च और मसालेदार खाना खाते हैं तो बार-बार प्यास लग सकती है। शरीर में खून की कमी को एनीमिया कहते हैं। इस स्थिति में शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है, जिससे बार-बार पानी पीने के बावजूद प्यास नहीं बुझती है।

Related News