हम जिस प्रकार का भोजन करते हैं उसका हमारे जीवन, शरीर के स्वास्थ्य, सौंदर्य पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। अक्सर लोगों के चेहरे पर कम उम्र में ही झुर्रियां और महीन रेखाएं विकसित हो जाती हैं, जिससे वे अपनी उम्र से पहले बड़े दिखने लगते हैं। इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हैं। त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए हमारे शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है।

कई बार हमें तला हुआ खाना खाने का मन करता है। इन चीजों का एक बार में सेवन करने से कोई नुकसान नहीं है, लेकिन अगर आप रोजाना तली हुई चीजें खाते हैं, तो इससे आपकी त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है और यह आपकी सेहत के लिए भी काफी खतरनाक साबित होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप तली-भुनी चीजों का सेवन समय-समय पर बहुत कम मात्रा में करें।

चीनी का हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी सफेद चीनी के कम से कम सेवन की सलाह देते हैं। भोजन में सफेद चीनी के अधिक सेवन से त्वचा की चमक धीरे-धीरे कम होने लगती है। तले हुए खाद्य पदार्थों की तरह, सफेद चीनी कोलेजन-उत्पादक AGE के गठन को बढ़ावा दे सकती है। जिससे त्वचा पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स की समस्या बढ़ने लगती है।

मक्खन का ज्यादा सेवन त्वचा के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग मार्जरीन या मक्खन बिल्कुल नहीं खाते हैं, उन्हें झुर्रियों, महीन रेखाओं और त्वचा के खराब होने की समस्या कम होती है। जबकि मक्खन या मक्खन का सेवन करने वालों में भी यह समस्या बहुत अधिक होती है।मक्खन ट्रांस वसा और वनस्पति तेलों से तैयार किया जाता है, जिसके कारण यह स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद साबित नहीं होता है। ऐसे में मक्खन के ज्यादा सेवन से त्वचा पर बहुत बुरा असर पड़ता है। यह त्वचा के कोलेजन और लोच को नुकसान पहुंचाता है। इसकी जगह आप खाने में ऑलिव ऑयल या एवोकाडो ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा के लिए उपयुक्त माना जाता है।

Related News