अक्सर बिस्तर से उठने के बाद बुखार या शरीर में दर्द होता है, जिसे आमतौर पर ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या आए दिन हो रही है तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। आज की भागदौड़ भरी जीवन शैली पुरुषों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। तो कई बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए पुरुषों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है।

सुबह उठने के बाद या ऑफिस में काम करते समय अचानक सिर दर्द होना सामान्य बात नहीं है। कई पुरुष इस तरह की समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह दर्द माइग्रेन भी हो सकता है। इसलिए अगर आपको अचानक से सिरदर्द हो जाए तो इसे नज़रअंदाज न करें।

कई बार पुरुष अचानक सीने में दर्द को नजरअंदाज कर देते हैं। यदि आप दर्द के कारण ठीक से काम नहीं कर पा रहे हैं तो यह समस्या दिल के दौरे का कारण भी बन सकती है। इसलिए अगर आपको सीने में दर्द है तो आपको डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए। कई बार पूरे दिन ऑफिस में बैठने से पैरों में सूजन आ जाती है। लेकिन पैरों में सूजन का कारण शरीर में खून की कमी भी हो सकती है। अगर पैर में सूजन लंबे समय तक रहती है, तो कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Related News