गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। गर्मियों के इस मौसम में अगर आप अपने आहार में दही को शामिल करते हैं, तो यह स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो दोनों फायदेमंद हैं। जब सुंदरता की बात आती है, तो चेहरे पर दही का उपयोग करने से सनबर्न, टैनिंग, मुंहासे दूर होते हैं, साथ ही रूखी त्वचा और झुर्रियां दूर होती हैं। दही का शीतलन प्रभाव होता है जिसके कारण यह गैस और अपच जैसी समस्याओं से राहत देने के साथ-साथ पाचन में सुधार, मुंह के छालों को दूर करने, पेट की गर्मी को कम करने, वजन कम करने और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है।

चेहरे से मुंहासों के दाग हटाने के लिए एक चम्मच दही में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां कम करने के लिए दो चम्मच दही में एक चम्मच ओट्स मिलाएं। दोनों को 10 मिनट तक भीगने दें। अब दोनों को एक साथ मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इससे चेहरे पर 15 मिनट तक मसाज करें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। अगर आपकी त्वचा सूखी है, तो इसे ठीक करने के लिए चार चम्मच दही में एक चम्मच शहद अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस मिश्रण को फेस पैक की तरह लगाएं। लगभग 20 मिनट के बाद, अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।

टैनिंग खत्म करने के लिए दो चम्मच दही में दो चुटकी हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। अगर आप रोज दही का सेवन करते हैं तो यह शरीर के लिए हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है। बैक्टीरिया को खत्म करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अगर आप रोज दही का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर को खराब कोलेस्ट्रॉल नहीं मिलेगा। इसके अलावा यह रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है। दही का सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दही आपके पाचन को सही रखने में मदद करता है।

गैस और अपच जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। दही का सेवन शरीर का वजन कम करने में बहुत मदद करता है। इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी, जिससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। दही का सेवन करने से हड्डियों का दर्द कम होता है और साथ ही यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। वास्तव में, दही में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों के खनिज घनत्व को बढ़ाते हैं और हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं।

Related News