अगर आपके पेट और कमर के आसपास चर्बी जमा हो जाती है। तो शरीर का पूरा आकार खराब हो जाता है। कपड़े छोटे-छोटे फिट होने लगते हैं और आपको खुद को आईने में देखने में शर्मिंदगी महसूस होती है। अब हर कोई जिम में घंटों पसीना बहाना पसंद नहीं करता, क्योंकि उन्हें यह बहुत बोरिंग लगता है। ऐसे में आप फिटनेस एक्टिविटीज को इंटरेस्टिंग बना सकते हैं। अगर आप फुरसत में ये 3 काम करते हैं तो यह शरीर को फिट और स्वस्थ रखने में मदद करता है।


प्रौद्योगिकी के विकास के कारण, इन दिनों घरों और कार्यालयों में लिफ्ट का तेजी से उपयोग किया जा रहा है। हम लोगों के लिए दूसरी मंजिल तक जाने के लिए भी लिफ्ट का इस्तेमाल करने से नहीं हिचकिचाते, यह आपकी जिंदगी को आसान तो जरूर बनाता है, लेकिन फिटनेस पर इसका बुरा असर पड़ता है।

यह सलाह दी जाती है कि आप घर या सार्वजनिक स्थानों पर लिफ्ट या एस्केलेटर का उपयोग न करें। इसके बजाय अधिक सीढ़ियां चढ़ें क्योंकि इससे आपको अपना वजन कम करने और अपने शरीर को आकार में लाने में मदद मिलेगी। कुछ लोगों को ट्रेडमिल पर दौड़ना पसंद नहीं होता क्योंकि इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए आप रोजाना अपने घर के बाहर साइकिल चला सकते हैं। यह आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी को धीरे-धीरे कम करेगा और हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है।

अगर आपको लगातार दौड़ना पसंद नहीं है तो आप शाम को कई आउटडोर गेम्स खेल सकते हैं। जिसमें बैडमिंटन, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल आदि शामिल हैं। कम से कम एक घंटे तक इस गेम को खेलें, इससे आपका शरीर लचीला बनेगा और कुछ ही दिनों में आप फिट दिखने लगेंगे।

Related News