शोधकर्ताओं के अनुसार, अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें दुनिया भर में हृदय रोग से होने वाली मौत का प्रमुख कारण हैं। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि स्वस्थ आहार से दो तिहाई लोगों की जान बचाई जा सकती है। यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित शोध में सस्ती और स्वस्थ भोजन के लाभों को दिखाया गया है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, दैनिक आहार में 200 से 300 ग्राम फल, 290 से 430 ग्राम सब्जियां, 16 से 25 ग्राम बादाम और 100 से 150 ग्राम साबुत अनाज शामिल होने चाहिए। "विश्लेषण से पता चलता है कि अस्वस्थ, उच्च रक्तचाप और उच्च सीरम कोलेस्ट्रॉल दिल के दौरे और एनजाइना से मौत के तीन प्रमुख कारण हैं

चीन के सेंट्रल साउथ यूनिवर्सिटी के एक शोधकर्ता शिनॉय लियू ने कहा। दिल का दौरा और एनजाइना को सामूहिक रूप से इस्केमिक हृदय रोग कहा जाता है। कार्डिएक इस्किमिया रक्त के प्रवाह में कमी और हृदय की मांसपेशियों को ऑक्सीजन है। शोध दल ने ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी 2017 द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों का विश्लेषण किया।

अध्ययन 1990 और 2017 के बीच 195 देशों में आयोजित किया गया था। अध्ययन में पाया गया कि 2017 में 89 मिलियन लोग इस्केमिक हृदय रोग से मर गए। यह 1990 में हुई सभी मौतों का 12 प्रतिशत है। यह 6 प्रतिशत था।

विशेषज्ञों ने इस्केमिक हृदय रोग से मृत्यु के 11 जोखिम कारकों की पहचान की है। इनमें अस्वास्थ्यकर भोजन, उच्च रक्तचाप, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, उच्च प्लाज्मा ग्लूकोज, तंबाकू का उपयोग, बीएमएआई, वायु प्रदूषण और कम शारीरिक गतिविधि सहित अन्य कारक शामिल हैं। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि इन जोखिम कारकों को खत्म करने से इस्केमिक हृदय रोग से होने वाली मौतों की संख्या कम हो सकती है।

Related News