लीवर हमारे शरीर में कई कार्य करता है। यकृत पेट के ऊपरी भाग में स्थित एक अंग है, जो पसलियों के अंदर स्थित होता है। लिवर शरीर में विभिन्न कार्य करता है जैसे विषाक्त पदार्थों को तोड़ना, पित्त का उत्पादन करना। पिछले कुछ सालों में बड़ी संख्या में लोग लीवर की बीमारी की समस्या से जूझ रहे हैं।

लीवर खराब होने के कई कारण हो सकते हैं। अच्छी बात यह है कि लीवर संबंधी रोग ठीक हो सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप इसके शुरुआती संकेतों और लक्षणों को नजरअंदाज न करें। लीवर में समस्या होने पर हमारा शरीर कई संकेत देता है। लीवर की बीमारी के लक्षण हमारे पैरों में भी देखे जा सकते हैं। तो अगर आपके पैरों में भी ये लक्षण और संकेत दिखाई देते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके लीवर में समस्या है। आइए जानते हैं इन संकेतों के बारे में-


सूजन- विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपके पैरों, टखनों और तलवों में सूजन है तो यह लीवर से संबंधित कई तरह की बीमारियों जैसे हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, सिरोसिस, फैटी लीवर डिजीज और यहां लीवर कैंसर का संकेत हो सकता है। . विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपको हेपेटाइटिस बी या हेपेटाइटिस सी है तो लीवर कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है क्योंकि इन बीमारियों से अक्सर सिरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। किसी भी कारण से, जिगर की बीमारी सिरोसिस में प्रगति कर सकती है, जिससे यकृत कैंसर का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। इसलिए अगर आपको पैरों में सूजन नजर आए तो आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है।

पैरों के तलवों में खुजली - हेपेटाइटिस के उन्नत मामलों में, कुछ रोगियों को हाथों और पैरों के तलवों में खुजली की समस्या का सामना करना पड़ता है। यह प्रुरिटस नामक समस्या के कारण होता है, जिससे आपकी त्वचा में बहुत अधिक खुजली होती है। खुजली के अलावा लीवर की बीमारी के कारण आपके हाथों और पैरों की त्वचा बहुत रूखी हो जाती है, जिससे बहुत ज्यादा खुजली होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथों और पैरों पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

Related News