बाजार से खरीदा हुआ माउथवॉश कई बार सांसों की दुर्गंध को दूर नहीं करता है। यदि हम विशेषज्ञों की बात मानें तो खाने के बाद माउथवॉश करना बेहद जरूरी है। मुंह धोने से न सिर्फ मुंह की दुर्गंध दूर होती है बल्कि सांसों को तरोताजा करने में भी मदद मिलती है। आप सभी जानते हैं कि कभी-कभी सांसों की दुर्गंध का कारण दांतों की ठीक से सफाई न करना भी होता है। दांतों में जमा खाना धीरे-धीरे सड़ता है और सांसों की दुर्गंध का कारण बनता है। जिसके अलावा, कभी-कभी मुंह से यह दुर्गंध ब्रश करने के बाद भी कम नहीं होती है और हमें फिर से माउथवॉश का उपयोग करना पड़ता है। अब आज हम आपको घर पर माउथवॉश बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

* यदि आप सांसों की बदबू से परेशान हैं तो बेकिंग सोडा को माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। दरअसल, माउथवॉश बनाने के लिए आधा गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर इस पानी को किसी कन्टेनर में भरकर माउथवॉश कर लें। जी हां, दरअसल यह माउथवॉश आपके मुंह की दुर्गंध बहुत जल्द गायब कर देगा।

* माउथवॉश का दूसरा तरीका बनाने के लिए एक कप पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा, 8-9 पुदीने की पत्तियां और टी ट्री ऑयल की दो बूंदें डालकर अच्छी तरह मिलाकर एक बोतल में रख लें. इससे आप फ्रेश फील करेंगे।

* यदि आप सेब के सिरके का इस्तेमाल माउथवॉश करने के लिए करते हैं तो यह आपके दांतों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। जी हां, क्योंकि सेब का सिरका दांतों के दर्द के साथ-साथ सांसों की दुर्गंध से भी राहत दिलाता है। माउथवॉश बनाने के लिए 1 कप गर्म पानी में 3 चम्मच सेब का सिरका डालकर अच्छी तरह मिलाएं और अब ब्रश करने के बाद सेब के सिरके से बने माउथवॉश का इस्तेमाल करें।

Related News