एम्फोटेरिसिन-बी का उत्पादन बढ़ाने के लिए देश में 5 और निर्माताओं को लाइसेंस दिया गया है।

एम्फोटेरिसिन-बी दवा की आपूर्ति एवं उपलब्धता बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास
इसके लिए 5 और निर्माताओं को लाइसेंस दिया गया था
फफूंद दवा एम्फोटेरिसिन बी की भी कमी थी।
इसके लिए 5 और निर्माताओं को लाइसेंस दिया गया था

भारत में mycorrhizal मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय इस्तेमाल की गई दवा की आपूर्ति में शामिल हो गया है। म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा एम्फोटेरिसिन-बी की आपूर्ति और उपलब्धता बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसका उत्पादन बढ़ाने के लिए देश में 5 और विनिर्माताओं को इसके लिए लाइसेंस दिया गया है। जबकि वर्तमान में 5 निर्माता लगातार उत्पादन बढ़ा रहे हैं।

फफूंद दवा एम्फोटेरिसिन बी की भी कमी थी।

कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के साथ या बाद में म्यूकोमाइकोसिस के मामले सामने आ रहे हैं। Mucormycosis या काला कवक एक प्रकार का कवक संक्रमण है जो एक कोरोना रोगी, विशेष रूप से एक मधुमेह रोगी के उपचार के दौरान स्टेरॉयड के उपयोग के कारण होता है। इसका इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एंटीफंगल दवा एम्फोटेरिसिन बी की भी कमी है। जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ फार्मा विभाग और विदेश मंत्रालय एम्फोटेरिसिन बी दवा के घरेलू उत्पादन को बढ़ाने के लिए सक्रिय प्रयास कर रहे हैं।

देशों में एम्फोटेरिसिन बीके के 5 निर्माता और एक आयातक मौजूद हैं

भारत सीरम एंड वैक्सीन लिमिटेड
बीडीआर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड
सनफार्मा लिमिटेड
सिप्ला लिमिटेड
लाइफ केयर इनोवेशन
माइलान लैब्स (आयातक)



दवा का उत्पादन और उपलब्धता कितनी है

इन कंपनियों की उत्पादन क्षमता अप्रैल में बेहद सीमित थी। ये घरेलू उत्पादक मई में कुल 1,63,752 शीशियों का उत्पादन करते हैं। जून में इसका उत्पादन बढ़कर 2,55,114 शीशी हो गया है। इसके अलावा, दवा की घरेलू उपलब्धता को पूरा करने के लिए मई में एम्फोटेरिसिन बी की 3,63,000 शीशियों का आयात किया जाएगा। जिसकी देश में कुल 5, 26, 752 शीशियों की उपलब्धता होगी। जिसमें घरेलू उत्पादन शामिल है। फिर जून 2021 में 3,15,000 शीशियों का आयात किया जाएगा। जिससे जून में घर की उपलब्धता बढ़कर 5, 70, 114 शीशी हो जाएगी। फिर देश में 5 और निर्माताओं को इस दवा के उत्पादन के लिए लाइसेंस दिया जाएगा।

नैटको फार्मास्युटिकल्स, हैदराबाद
एलेम्बिक फार्मास्युटिकल्स, वड़ोदरा
गैफिक बायोसाइंसेज लिमिटेड, गुजरात
एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स, पुणे
लाइका, गुजरात



कुल मिलाकर, ये कंपनियां जुलाई 2021 से प्रति माह 1,11,000 एम्फोटेरिसिन-बी शीशियों का उत्पादन करेंगी। इसके अलावा, स्वास्थ्य मंत्रालय, विदेश मंत्रालय के साथ, दुनिया के बाकी हिस्सों से एम्फोटेरिसिन बी आयात करने की कोशिश कर रहा है।

Related News