PC: tv9hindi

दूध को अक्सर "संपूर्ण भोजन" कहा जाता है क्योंकि इसमें हमारे शरीर के विकास के लिए आवश्यक आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। हालांकि यह सच है कि दूध स्वास्थ्य लाभों का खजाना है, क्या आपने कभी सवाल किया है कि क्या कच्चे दूध को बिना उबाले पीना सुरक्षित है? इस दुविधा को दूर करने के लिए, हमने अहमदाबाद के जयदेस अस्पताल में वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ श्रुति के. भारद्वाज से बात की।

PC: tv9hindi

स्वास्थ्य को संभावित नुकसान:
आहार विशेषज्ञ श्रुति के. भारद्वाज के अनुसार, कच्चे दूध का सेवन हानिकारक हो सकता है क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया हो सकते हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। कच्चे दूध में पाए जाने वाले लिस्टेरिया और साल्मोनेला जैसे हानिकारक बैक्टीरिया बुखार, पेट दर्द, सिरदर्द, थकान और उल्टी जैसे लक्षण पैदा कर सकते हैं।

PC: Heritage Foods

कच्चा दूध क्यों है खतरनाक:
जबकि कुछ लोग मानते हैं कि कच्चे दूध में लाभकारी एंजाइम और पोषक तत्व होते हैं जो उबालने पर नष्ट हो जाते हैं, आहार विशेषज्ञ श्रुति स्पष्ट करती हैं कि यह धारणा गलत है। दूध को हमेशा उबालना ज़रूरी है, चाहे वह डेयरी का दूध हो या गाय का। उबालने से न केवल हानिकारक बैक्टीरिया खत्म होते हैं बल्कि यह भी सुनिश्चित होता है कि सभी आवश्यक पोषक तत्व बरकरार रहें। इसलिए, जब भी आप दूध पियें, तो अपने स्वास्थ्य को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए इसे उबालना सुनिश्चित करें।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports New

Related News