pc: tv9hindi

आज के दौर में वजन कम करना सबसे चुनौतीपूर्ण कामों में से एक बन गया है। खराब जीवनशैली और खान-पान के कारण लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। हालांकि, वजन बढ़ना कई बीमारियों का कारण भी हो सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक मोटापे के कारण मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। कुछ लोग वजन कम करने के लिए कड़ा व्यायाम और डाइटिंग भी करते हैं।

हालांकि, कई बार इतनी मेहनत के बाद भी अगर वजन कम नहीं होता है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी जीवनशैली को सही करें। इसके अतिरिक्त, अपना रक्त परीक्षण करवाना न भूलें। आइए जानें कि कौन से रक्त परीक्षण आपके वजन घटाने की यात्रा के बारे में सही संकेत दे सकते हैं:

इंफ्लामेशन करें चेक:

विशेषज्ञों के मुताबिक, इंफ्लामेशन के कारण वजन कम करना भी मुश्किल हो सकता है। शरीर में सूजन का पता लगाने के लिए सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है। यह ध्यान देने योग्य है कि सीआरपी स्तर में वृद्धि एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का संकेत देती है। ऐसे में ये टेस्ट कराना चाहिए.

pc: विटामिन डी:

आपको जानकर हैरानी होगी कि विटामिन डी की कमी से भी वजन कम करने में परेशानी हो सकती है। अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो विटामिन डी टेस्ट अवश्य कराएं।

थायराइड भी है एक कारण:

जिन लोगों को थायराइड की समस्या होती है उन्हें वजन कम करने में भी दिक्कत आती है। ऐसे में टी3, टी4 और टीएसएच समेत थायराइड से संबंधित सभी ब्लड टेस्ट करवाएं। विशेषज्ञों का कहना है कि थायराइड की समस्या मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करती है।

pc: NDTV.in

ब्लड शुगर:

अगर ब्लड शुगर नियंत्रण में न हो तो वजन कम करना भी मुश्किल हो जाता है। नमामि इंसुलिन प्रतिरोध को समझने के लिए एचबीए1सी परीक्षण कराने का सुझाव देती है।

Related News